पलामू में पुलिसकर्मियों एवं उनके परिजनों के स्वास्थ्य की हुई जांच

पलामू, 13 जनवरी (हि.स.)। जिले में तैनात पुलिसकर्मियों एवं उनके परिवार वालों के स्वास्थ्य की जांच के लिए पुलिस लाइन के मैदान में शनिवार को मेडिकल कैंप का आयोजन किया गया। रांची के मेडिका अस्पताल द्वारा निःशुल्क हेल्थ कैंप का आयोजन किया गया, जिसमें अस्पताल के डॉक्टर, स्टाफ और उनकी टीम द्वारा पुलिसकर्मी और उनके परिवार वालों का इलाज किया गया। कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि पुलिस अधीक्षक रीष्मा रमेशन ने भाग लिया। दीप प्रज्जवलित कर कार्यक्रम का उद्घाटन किया गया।

मेडिकल कैंप में पुलिस जवानों और उनकी परिवार वालों की ब्लड शुगर, ब्लड प्रेशर, हार्टबीट आदि की जांच की गई। डॉ. रोहित सेंगर कार्डियोलॉजिस्ट, डॉ. संजय कुमार ने सभी का इलाज किया। साथ ही किसी भी एक्सीडेंट के बाद यदि कोई व्यक्ति अचेत पड़ता है, तो उसे एंबुलेंस आने तक सीपीआर कैसे देना है। फर्स्ट एड कैसे करना है के बारे में लाइव डिमांस्ट्रेशन करके मौजूद पुलिसकर्मियों को बताया और पुलिसकर्मियों से करवाया भी, ताकि आपात स्थिति से निपटा जा सकें।

मौके पर पुलिस अधीक्षक ने कहा कि आज के व्यस्त समय में पुलिसकर्मी अत्यधिक तनाव में रहकर अपने कर्तव्य को निभाते हैं। नतीजा उन्हें कम उम्र में ही कई गंभीर बीमारी हो जाती है। बीमारी के बारे में समय पर पता नहीं चलता। ऐसे में उन्हें मेडिकल कैंप से ज्यादा से ज्यादा लाभ उठाते हुए अपने जीवन को सुरक्षित रखने की आवश्यकता है। अधीक्षक ने मेडिकल कैंप से होने वाले लाभ एवं उपयोगिता के बारे में विस्तार से बताया।

इस मौके पर प्रशिक्षु आईपीएस अधिकारी गौरव गोस्वामी, विश्रामपुर सह मेदिनीनगर के एसडीपीओ सुरजीत कुमार, छतरपुर के एसडीपीओ अजय कुमार, प्रशिक्षु डीएसपी राजेश यादव, मेडिका के डॉ. रोहित सेंगर, डॉ. धनंजय कुमार, डॉ. अरुणा, डॉ. मुकुंद, मैनेजर मानस, शिवम सिंह, शक्ति सिंह समेत कई पुलिस पदाधिकारी मौजूद थे।

हिन्दुस्थान समाचार/ दिलीप कुमार/चंद्र प्रकाश

   

सम्बंधित खबर