डोगरी संस्था ने जारी किया 2024 का कैलेंडर

जम्मू, 13 जनवरी (हि.स.)। डोगरी संस्था जम्मू ने डोगरी संस्था, कर्ण नगर, जम्मू में आयोजित एक सादे लेकिन प्रभावशाली समारोह में अगले वर्ष 2024 के लिए कैलेंडर जारी किया। इस साल के कैलेंडर में 6 विपुल डोगरी लेखकों रतन केसर, पदम देव सिंह निर्दोष, राम लाल शर्मा, मोहन लाल सपोलिया और ओ.पी. शर्मा सारथी की तस्वीरें हैं।

इस अवसर पर डोगरी संस्था जम्मू के अध्यक्ष प्रोफेसर ललित मगोत्रा ने कहा कि संस्था युवा पीढ़ी को अपने बुजुर्गों से अवगत कराने के केंद्र बिंदु के साथ हर साल कैलेंडर जारी करती रही है, जिन्होंने मातृभाषा डोगरी के संरक्षण में बहुत योगदान दिया है। उन्होंने आगे कहा कि यद्यपि वे शारीरिक रूप से हमारे साथ नहीं हैं, लेकिन डोगरी साहित्य में उनके महान योगदान के कारण वे हमेशा हमारी यादों में रहेंगे।

संस्था के महासचिव राजेश्वर सिंह 'राजू' ने कैलेंडर पर प्रख्यात डोगरी साहित्यकारों की तस्वीरें रखने की अवधारणा पर अपने विचार सांझा करते हुए कहा कि यह न केवल उनके योगदान को याद करने का बल्कि डोगरी साहित्य के दिग्गजों को श्रद्धांजलि देने का भी एक प्रयास है। डोगरी संस्था , एक अग्रणी साहित्यिक संगठन है जो 1944 में अपनी स्थापना के बाद से मातृभाषा डोगरी और डुग्गर सांस्कृतिक परंपराओं के संरक्षण और प्रचार के लिए निरंतर काम कर रहा है।

कैलेंडर को प्रसिद्ध डोगरी कवि और थिएटर कार्यकर्ता पवन वर्मा द्वारा डिजाइन किया गया है। समारोह में संस्था की कार्यकारी समिति के सदस्यों और कार्यकारी निकाय के सदस्यों सहित कई प्रतिष्ठित हस्तियों ने भाग लिया।

हिन्दुस्थान समाचार/राहुल/बलवान

   

सम्बंधित खबर