उज्जैनः राहगीरी आनंदोत्सव में जमकर थिरके मुख्यमंत्री डॉ. यादव, गाया भजन, डमरू भी बजाया

उज्जैनः राहगीरी आनंदोत्सव में जमकर थिरके मुख्यमंत्री डॉ. यादव, गाया भजन, डमरू भी बजाया

भोपाल, 14 जनवरी (हि.स.)। मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव रविवार को उज्जैन प्रवास के दौरान रविवार को अपने दिन की शुरुआत कोठी रोड पर 'राहगीरी आनंदोत्सव' में शामिल होकर की। इस दौरान उन्होंने मौज-मस्ती में डूबे लोगों को तिल के लड्डू बांटे और सभी को मकर संक्रांति की बधाई दी। मुख्यमंत्री ने 'गोविंद बोलो, हरि गोपाल बोलो...' भजन गाया और 'सबसे आगे होंगे हिंदुस्तानी...' सॉन्ग पर जमकर थिरके, साथ ही डमरू भी बजाया।

उज्जैन में रविवार को राहगीरी आनंदोत्सव' में कंचे, रस्सीकूद, बोरा दौड़, सितोलिया जैसे पारंपरिक खेलों के साथ मनोरंजक कार्यक्रम हुए। सांस्कृतिक कार्यक्रमों में हरियाणवी और मालवी नृत्य, गरबा, कथा सागर, अखाड़ा प्रदर्शन, एरोबिक, योग, बॉडी बिल्डिंग, मलखंभ प्रदर्शन भी हुआ। इस आनंदोत्सव में विदेशी सैलानी भी शामिल हुए। उन्होंने जय श्रीराम का उद्घोष करते हुए कहा कि 22 जनवरी को हम पूरे भारत के साथ सेलिब्रेट करेंगे।

आनंदोत्सव में शामिल हुए लोगों की भीड़ देखते ही बन रही थी। यहां उज्जैन के अलावा आसपास के लोग भी इसमें शामिल हुए। कार्यक्रम में लोगों ने मालवी पकवान के साथ केसरिया दूध, जलेबी, पोहा का भी लुत्फ उठाया।‘राहगीरी आनंदोत्सव’ में कई तरह के मनोरंजक कार्यक्रम हुए। इनमें से कई कार्यक्रम ऐसे हैं, जिन्हें मुख्यमंत्री मोहन यादव ने भी बचपन में खेला है। इन कार्यक्रम में अंटी (कंचे), रस्सीकूद, बोरा दौड़, सितोलिया जैसे खेल हुए। इसके अलावा हरियाणवी और मालवी नृत्य, गरबा, कथा सागर, अखाड़ा प्रदर्शन, एरोबिक, योग, बॉडी बिल्डिंग, मलखंभ प्रदर्शन भी हुआ।

राहगीरी आनंदोत्सव के दौरान स्वास्थ्य विभाग की ओर से स्वास्थ्य शिविर लगाया गया। वहीं नगर निगम ने स्वच्छता अभियान को लेकर जागरूकता के लिए सेल्फी पॉइंट भी बनाया। इसके साथ ही बच्चों के लिए झूले, मिकी माउस भी आकर्षण का केंद्र हैं। राहगीरी के समापन कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि ‘हमने मकर संक्रांति का पर्व गरीब, युवा, किसान और महिलाओं के सशक्तिकरण व उत्थान के लिए समर्पित किया है। सरकार नागरिकों की भलाई और उनकी बेहतरी के लिए कृत संकल्पित है। हम मध्यप्रदेश को नंबर वन बनाने की दिशा में काम करते रहेंगे।’

मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने राहगीरी आनंद उत्सव कार्यक्रम के समापन के बाद उज्जैन के श्री राम जनार्दन मंदिर परिसर में पहुंचकर साफ-सफाई कर श्रमदान भी किया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि 22 तारीख का दिन हम सबके लिए बहुत ही सौभाग्य का दिन है। इस दिन हम प्रभु श्री राम की प्राण-प्रतिष्ठा के साक्षी बनने जा रहे हैं। इस शुभ अवसर को प्रधानमंत्री मोदी द्वारा चलाए जा रहे 'मंदिर एवं तीर्थ स्थान स्वच्छता अभियान' ने और भी खास बना दिया है। इसी उपलक्ष्य में आज मैंने भी महाकाल की नगरी उज्जैन में श्री राम जनार्दन मंदिर में पूजा-अर्चना के बाद स्वच्छता अभियान में भाग लिया। आप सभी से भी मेरा यही निवेदन है कि आप अपने आस-पास के मंदिरों एवं तीर्थ स्थानों की साफ-सफाई में हिस्सा लेकर हम सबके आराध्य प्रभु श्री राम का भव्य स्वागत करें।

हिन्दुस्थान समाचार / मुकेश/नेहा

   

सम्बंधित खबर