जैन भागवती दीक्षा मंगलवार को, वरघोड़ा निकला

जोधपुर, 15 जनवरी (हि.स.)। व्यसन मुक्ति के प्रबल प्रेरक रत्न संघ नायक आचार्य प्रवर हीराचन्द्र, भावी आचार्य महेन्द्रमुनि के सानिध्य में चार मुमुक्षुओं की जैन भागवती दीक्षा मंगलवार को होगी। इससे पहले दीक्षा महोत्सव के कार्यक्रमों के तहत मुमुक्षु बहिनों का वरघोड़ा आज निकाला गया।

सांसारिक जीवन का मोह छोडक़र वैराग्य के पथ पर जाने का संकल्प लेने वाली तीन बेटियों का वरघोड़ा सोमवार को निकला जिसमें बड़ी संख्या में समाज के लोगों ने हिस्सा लिया। बैंड की मधुर धुन के साथ वरघोड़े में पुष्पवर्षा कर स्वागत किया गया। महिलाओं ने मंगल गीत गाकर दीक्षा लेने वाली बेटियों को शुभकामनाएं दी। वरघोड़ा शिव शक्तिनगर गली नम्बर-4 से रवाना होकर प्रमुख मार्गों से होते हुए हनवंत गार्डन पहुंचा। शोभायात्रा के बाद मुमुक्षु व दीक्षार्थी परिवार का अभिनन्दन समारोह हुआ।

उल्लेखनीय है कि 16 जनवरी को होने वाले दीक्षा कार्यक्रम में संयम पथ अग्रसर होने वाली दो बेटियां जोधपुर की है, जबकि एक बेटी गंगापुर की रहने वाली है। जोधपुर की खुशी और रिद्धि बाफना के अलावा गंगापुर सिटी जैन दीक्षा लेगी। इसको लेकर जैन समाज की ओर से तैयारियां की गई है। दीक्षा महोत्सव को लेकर चार दिवसीय कार्यक्रम हो रहे हैं जिसकी शुरुआत 13 जनवरी को पाट बिठाने और घी पिलाने की रस्म के साथ शुरु हुई थी। मंगलवार को आचार्य प्रवर हीरानंद महाराज, भावी आचार्य प्रवर महेंद्र मुनि महाराज के मुखारविंद से कई संतों की उपस्थिति में जैन भगवती दीक्षा अंगीकार करेगी। इसमें भीलवाड़ा के 68 वर्षीय कन्यालाल जैन भी दीक्षा लेंगे।

हिन्दुस्थान समाचार/सतीश/ईश्वर

   

सम्बंधित खबर