पूसीरे की रेसुब ने 17 नाबालिगों को किया उद्धार, एक तस्कर गिरफ्तार

RPFRPF

-ट्रेनों में अकेले यात्रा करने वाली महिलाओं की सहायता कर रही रेसुब की मेरी सहेली टीम

गुवाहाटी, 17 जनवरी (हि.स.)। पूर्वोत्तर सीमा रेल (पूसीरे) की रेलवे सुरक्षा बल (रेसुब) ने 09 से 16 जनवरी तक पूसीरे के विभिन्न ट्रेनों और रेलवे स्टेशनों पर तलाशी और जांच अभियानों के दौरान एक मानव तस्कर की गिरफ्तारी के साथ 17 नाबालिगों को सफलतापूर्वक उद्धार किया। दिसंबर, 2023 के महीने के दौरान, पूसीरे की रेसुब द्वारा कुल 43 नाबालिगों और 03 महिलाओं को उद्धार किया गया एवं सुरक्षित अभिरक्षा के लिए संबंधित चाइल्ड लाइन/एनजीओ, माता-पिता और जीआरपी को सौंप दिया गया था।

पूसीरे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी सब्यसाची डे ने आज बताया कि गत 16 जनवरी को एक हालिया घटना में, जलपाईगुड़ी रोड रेसुब पोस्ट के कर्मियों ने घर से भागी हुई एक नाबालिग लड़की को जलपाईगुड़ी रोड रेलवे स्टेशन से उद्धार किया। उसी दिन, न्यू बंगाईगांव रेसुब पोस्ट के कर्मियों ने भी घर से भागी हुई एक नाबालिग लड़की को न्यू बंगाईगांव रेलवे स्टेशन से उद्धार किया। उद्धार दोनों नाबालिगों को उनके सुरक्षित अभिरक्षा के लिए बाल कल्याण समिति, जलपाईगुड़ी एवं बंगाईगांव को सौंप दिया गया।

वहीं गत 09 जनवरी को एक घटना में, रेसुब/किशनगंज की एक टीम ने बाल बचाओ आंदोलन/कटिहार के सदस्यों के साथ किशनगंज रेलवे स्टेशन पर एक जांच अभियान चलाया। जांच के दौरान, उनलोगों ने 06 नाबालिगों को उद्धार किया और एक मानव तस्कर को पकड़ा। बाद में, सुरक्षित अभिरक्षा और आगे की कानूनी कार्रवाई के लिए तस्कर सहित मुक्त कराए गए नाबालिगों को ओसी/जीआरपी/किशनगंज को सौंप दिया गया।

इसके अलावा, पूसीरे की रेसुब के अधीन ‘मेरी सहेली’ की टीम ट्रेनों अकेले यात्रा करने वाली महिला यात्रियों को सहायता प्रदान करती है। दिसंबर, 2023 के दौरान, रेलवे सुरक्षा बल की इस टीम द्वारा लगभग 1958 महिला यात्रियों को सहायता प्रदान की गई।

ट्रेनों और रेल परिसरों में देखभाल और सुरक्षा की आवश्यकता महसूस करने वाले बच्चों के लिए कार्रवाई हेतु कई निवारक उपाय किए जाते हैं। रेल यात्रियों की सुरक्षा के लिए रेसुब द्वारा अपराधियों के खिलाफ निरंतर कार्रवाई की जाती है और मानव तस्करी में शामिल संदिग्ध व्यक्तियों के साथ-साथ बगैर उचित अभिभावक के, संदिग्ध तरीके से बच्चों की आवाजाही, अकेले यात्रा करने इत्यादि के लिए चौकन्ना है।

हिन्दुस्थान समाचार/अरविंद/आकाश

   

सम्बंधित खबर