डीसी ने 100 बेड वाले मदर एंड चाइल्ड हेल्थ यूनिट का किया उद्घाटन

पलामू, 17 जनवरी (हि.स.)। उपायुक्त शशि रंजन ने बुधवार को 100 बेड वाले मदर एंड चाइल्ड हेल्थ यूनिट का विधिवत उद्घाटन किया। उद्घटान के पश्चात ही ये मदर एंड चाइल्ड हेल्थ यूनिट आमजनों के लिये उपलब्ध हो गया। अब एक ही छत के नीचे नवजात बच्चे व गर्भवती महिलाओं का समुचित इलाज हो सकेगा।

इस मदर एंड चाइल्ड हेल्थ यूनिट के परिसर में 50 बेड का मेटरनिटी वार्ड व 50 बेड का स्पेशल न्यूबॉर्न केयर यूनिट का निर्माण कराया गया है। न्यूबॉर्न केयर यूनिट के क्रियाशील होने से पलामू में जन्म लेने वाले बच्चों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा मुहैया करायी जा सकेगी। इस यूनिट में नवजात बच्चों का बेहतर इलाज हेतु रेडिएंट वार्मर, मल्टी पारा मॉनिटर, सिरिंज इनफ्यूजन पंप, चाइल्ड वेंटिलेटर, सभी बेड पर ऑक्सीजन सप्लाई समेत अन्य स्वास्थ्य उपकरणों का अधिष्ठापन कराया गया है। ज्ञातव्य है कि इसके पूर्व एमएमसीएच में नवजात शिशु देखभाल केंद्र के सिर्फ 12 बेड ही उपलब्ध थे।

एसएनसी यूनिट के अलावे गर्भवती महिलाओं के लिए भी एमएमसीएच में 50 बेड का मैटरनिटी वार्ड भी फंक्शनल हो गया है। सभी बेडों पर 24 घंटे सातों दिन ऑक्सीजन सप्लाई की व्यवस्था है। यहां ओपीडी में हर समय स्त्री रोग विशेषज्ञ के डॉक्टर उपस्थित रहेंगे। इसके अलावे ऑपरेशन थिएटर में भी सभी आवश्यक सुविधाएं बहाल कर दी गयी है।

मौके पर सहायक समाहर्ता रवि कुमार, सिविल सर्जन डॉ अनिल, डीपीएम दीपक समेत अन्य उपस्थित थे।

20 बेड का आईसीयू और 5 बेड सीसीयू तैयार करने की योजना

उपायुक्त ने बताया कि आगामी एक महीने में एमएमसीएच में 20 बेड का इंटेंसिव केयर यूनिट व 5 बेड का क्रिटिकल केयर यूनिट बनाया जायेगा। इसके लिये जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक में संबंधितों को निर्देशित किया गया है। इन स्पेशल यूनिट को उच्च तकनीक से लैस किया जायेगा। इसके लिये डीपीएम को इक्विपमेंट्स की लिस्टिंग करने का निर्देश दिया गया है। इसके साथ ही इस यूनिट के लिये डॉक्टर, पैरामेडिकल और नर्सेज की सूची बनाने को लेकर सिविल सर्जन को कहा गया है।

टोकन सिस्टम को लागू करने के निर्देश

उपायुक्त ने एमएमसीएच में टोकन सिस्टम को सख्ती से लागू करने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने जर्जर पड़े भवनों व अनावश्यक बाउंडरी वॉल को भी ध्वस्त करने के निर्देश दिए हैं। इसके साथ ही खराब पड़े शौचालयों को दुरुस्त करने, पेयजल के उत्तम व्यवस्था को बहाल करने को लेकर संबंधितों को निर्देशित किया है।

हिन्दुस्थान समाचार/दिलीप

   

सम्बंधित खबर