प्रयाराज के माघ मेले में आए संत-महात्मा भी मनायेंगे 'रामोत्सव'

प्राण-प्रतिष्ठा : माघ मेले में अखंड रामायण, सुन्दरकांड एवं गंगा आरती के साथ मनेगी दीवाली

प्रयागराज, 17 जनवरी (हि.स.)। अयोध्या में श्रीराम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के अवसर पर प्रयागराज के माघ मेले में आए संत-महात्मा भी भव्य रूप से 'रामोत्सव' मनायेंगे।

इसे लेकर माघ मेला अधिकारी दयानंद प्रसाद एवं अपर माघ मेला अधिकारी विवेक चतुर्वेदी ने माघ मेले में आए सभी प्रमुख संतों एवं संस्थाओं के प्रतिनिधियों के साथ बुधवार को विशेष बैठक हुई। जिसमें सभी संत महात्माओं ने 22 जनवरी को माघ मेला क्षेत्र में दिव्य एवं भव्य रामोत्सव मनाने पर सहमति जताई है।

बैठक में सभी संत-महात्माओं ने 22 जनवरी को माघ मेला क्षेत्र में दिव्य एवं भव्य रामोत्सव मनाने पर सहमति जताई। सभी संतों ने उस दिन मेला क्षेत्र को रामधुनी से रमने की इच्छा जताते हुए जगह-जगह दीपोत्सव कार्यक्रम,अखंड रामायण पाठ एवं सुंदरकांड पाठ तथा शाम को एक भव्य गंगा आरती करने की बात कही। इस अवसर पर मेला प्रशासन भी एलईडी स्क्रीन के माध्यम से प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम का प्रसारण करेगा तथा पूरे मेला क्षेत्र में एक विशेष सफाई अभियान चलाते हुए पूर्णतः स्वच्छता सुनिश्चित की जाएगी।

किन्नर अखाड़े की महामंडलेश्वर कौशल्यानंद गिरी ने अपने यहां विशेष कार्यक्रम करने की बात कहते हुए अपने पूरे परिसर को दीपों से सजाने की बात कीं। वहीं खाक चौक के अध्यक्ष ने सबको साथ लेते हुए रामोत्सव मनाने तथा खाक चौक के अन्य सन्यासियों ने 22 जनवरी को सुंदरकांड पाठ करने तथा कई स्थानों पर 21 से ही अखंड रामायण का पाठ शुरू करने की बात कही। खाक चौक के कुछ अन्य सन्यासियों ने 22 जनवरी को दीपावली की तरह दीपोत्सव मनाते हुए खाक चौक के 341 कैम्पों में हर कैम्प के सामने 108 दीप जलाने की बात कही।

आचार्य बाड़ा के महामंत्री ने राम लला की एक भव्य शोभा यात्रा निकालने का भी प्रस्ताव दिया। साथ ही मेला क्षेत्र के कल्पवासियों एवं श्रद्धालुओं तथा नगर वासियों से इस कार्यक्रम की भव्यता बढाने के दृष्टिगत हर घर आरती, दीपोत्सव एवं दीपों की रंगोली बनाकर राम लला का स्वागत करने की भी अपील की।

हिन्दुस्थान समाचार/विद्या कान्त/राजेश

   

सम्बंधित खबर