प्राण प्रतिष्ठा से पूर्व रामायण थीम पर बने तुलसी उपवन पार्क को चमकाने में जुटा प्रशासन

परश्री राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा से पूर्व रामायण थीम पर बने तुलसी उपवन पार्क को चमकाने में जुटा प्रशासन

कानपुर,18 जनवरी(हि.स.)। अयोध्या में 22 जनवरी को श्री राम जन्मभूमि मंदिर में होने वाले प्राण प्रतिष्ठा से पूर्व कानपुर में मोतीझील के पास स्थित राम एवं रामायण की थीम पर बने तुलसी उपवन पार्क में लगी मूर्तियों एवं दीवारों को चमकाने के लिए नगर निगम प्रशासन जुट गया है।

महान लोक नायक तुलसीदास के नाम पर पर्यटन मंत्रालय भारत सरकार ने नगर निगम के सहयोग इस पार्क को सुसज्जित कराया है। राम एवं रामायण की थीम पर तैयार करने के लिए कानपुर के मानस संगम प्रयाग नारायण मंदिर शिवाला के डॉ. बद्री नारायण ने अथक प्रयास किया था। जिसके बाद तुलसी उपवन पार्क बनाया गया। लेकिन बनने के बाद इस पार्क की देखरेख में लापरवाही हुई, जिससे पार्क में लगी मूर्तियां एवं निषाद राज के नाव की रौनक धीरे-धीरे समाप्त होने लगी थी। हालांकि मीडिया की सजगता की वजह से कानपुर नगर निगम के अधिकारियों ने मरम्मत का कार्य शुरू कर दिया है।

नगर निगम उद्यान अधिक्षक डॉ.वी.के.सिंह ने बताया कि पार्क को फिर से सजाने के लिए कार्य शुरू कर दिया गया है। इस संबंध में जिलाधिकारी एवं पर्यटन विभाग को एक पत्र भेजा गया था। पार्क श्री राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा से पूर्व पुन: रौनक आ जाएगी। पर्यटन विभाग ने पार्क में लगी मूर्तियों सहित अन्य कार्यो को तेजी से करा रहा है। पार्क में तुलसी डिजिटल पार्क भी है, जहां रामायण का प्रदर्शन शाम को किया जा रहा है।

हिन्दुस्थान समाचार/राम बहादुर/मोहित

   

सम्बंधित खबर