पाल माविता की ममता बनी नारी सशक्तीकरण की मिसाल, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से किया संवाद

पाल माविता में आयोजित विकसित भारत संकल्प यात्रा में प्रधानमंत्री मोदी से संवाद करती ममता डिंडोर व सांसद कनकमल कटारा तथा पीएम आवास योजना में मिला ममता का घर व परिवारजन के साथ ममता डिंडोर।पाल माविता में आयोजित विकसित भारत संकल्प यात्रा में प्रधानमंत्री मोदी से संवाद करती ममता डिंडोर व सांसद कनकमल कटारा तथा पीएम आवास योजना में मिला ममता का घर व परिवारजन के साथ ममता डिंडोर।पाल माविता में आयोजित विकसित भारत संकल्प यात्रा में प्रधानमंत्री मोदी से संवाद करती ममता डिंडोर व सांसद कनकमल कटारा तथा पीएम आवास योजना में मिला ममता का घर व परिवारजन के साथ ममता डिंडोर।पाल माविता में आयोजित विकसित भारत संकल्प यात्रा में प्रधानमंत्री मोदी से संवाद करती ममता डिंडोर व सांसद कनकमल कटारा तथा पीएम आवास योजना में मिला ममता का घर व परिवारजन के साथ ममता डिंडोर।

डूंगरपुर, 18 जनवरी (हि.स.)। जिले के सागवाड़ा पंचायत समिति के वरसिंगपुर गांव में गुरुवार को विकसित भारत संकल्प यात्रा शिविर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ममता डिंडोर से लगभग आठ मिनट तक संवाद किया। इसके बाद से सागवाड़ा पंचायत समिति के जनजाति बाहुल्य क्षेत्र पाल माविता की निवासी ममता डिंडोर के घर पर गहमा-गहमी का माहौल है। हर कोई ममता की कहानी जानना चाहता है।

ममता ने बताया कि राजीविका में 2016 से कार्यरत हूं और समूह जोड़ने का कार्य कर रही हूं। मेरे पास 12 गांवों में 350 महिला समूह है, जिसमें 7500 महिला कार्यरत हैं। समूह के माध्यम से लोगों को जागरूक करने कार्य कर रही हूं। हमें पीएम आवास योजना, शौचालय, पीएम उज्जवला, पीएम किसान सम्मान निधि, सुरक्षा बीमा योजना, जीवन ज्योति, अटल पेंशन योजना, एनआरएलएम-राजीविका, पीएम श्रम धन योजना, पीएम आयुष्मान कार्ड जैसी योजनाओं का लाभ मिला है।

योजनाओं से आया जिंदगी में बदलाव

प्रधानमंत्री आवास योजना से पक्का मकान बना, तो ममता का बरसों पुराना सपना साकार हो गया। ममता ने बताया कि पीहर में कच्चा मकान था और शादी के बाद भी कच्चा मकान था। लेकिन पीएम आवास योजना में पक्का मकान बनने से उसे सर्दी, गर्मी, बारिश से तो राहत मिली ही, उनका सपना सच हुआ, परिवार का स्वाभिमान और सम्मान भी बढ़ा। ममता ने बताया कि वह बीए पास है। स्वयं सहायता समूह से जुड़कर ममता ने पहले 50 हजार का ऋण लेकर बोरिंग खुदवाया और उससे सब्जी उगाकर सब्जी बेचने का काम किया। इसके बाद 1 लाख रुपये का ऋण लेकर डेयरी का काम शुरू किया, जिसे उनके पति संभालते हैं। ममता अपने समूह की महिलाओं को स्वरोजगार के लिए प्रेरित करने के साथ ही सरकारी योजनाओं के बारे में भी जानकारी देती हैं। ममता के दो बच्चे हैं, एक बेटी और एक बेटा। दोनों अभी स्कूल में पढ़ रहे हैं। पति राजेंद्र भी ममता की इस कामयाबी से उत्साहित हैं और वे ममता के पीएम मोदी के साथ संवाद को लेकर कहते हैं, हमने कभी सोचा नहीं था कि एक दिन ममता को इतना बड़ा अवसर मिलेगा। ममता की सास भी बहू के काम को लेकर खुश नजर आ रही थी। स्थानीय बोली में उन्होंने बताया कि ममता का काम हमारे क्षेत्र की महिलाओं को आगे बढ़ा रहा है। मोदीजी की योजनाओं से हम बहुत खुश हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के संवाद से करोड़ों महिलाओं का मनोबल बढ़ा- सांसद कटारा

सांसद कनकमल कटारा ने कहा कि यह हमारा सौभाग्य है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हमारे वरसिंगपुर की ममता डिंडोर से संवाद किया। इससे करोड़ों महिलाओं का आत्मनिर्भर बनने के लिए मनोबल बढ़ा। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देश नई ऊंचाइयों को छू रहा है। विकसित भारत संकल्प यात्रा को लेकर बहुत उत्साह का माहौल है। कैम्पों में सभी को योजनाओं का लाभ मिल रहा है और यह हम सबकी जिम्मेदारी है कि एक भी पात्र व्यक्ति योजनाओं के लाभ से वंचित नहीं रहना चाहिए। हर वर्ग को ध्यान में रखकर योजनाएं बनाई गई है। बरसों से उपेक्षित, वंचित और संघर्ष करने वाले हमारे समाज के विभिन्न समुदायों को सरकार घर-घर जाकर योजनाओं से लाभान्वित करने का काम कर रही है। हम सभी को जनसेवा के इस काम में अपनी भूमिका निभानी चाहिए।

एक भी पात्र व्यक्ति योजनाओं से वंचित न रहे- जिला कलक्टर

जिला कलक्टर अंकित कुमार सिंह ने कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा के शिविरों में आमजन के लिए राज्य सरकार के निर्देशानुसार योजनाओं का लाभ दिलवाने के लिए जिला प्रशासन कटिबद्ध है। उन्होंने कहा कि कोई भी पात्र व्यक्ति योजनाओं के लाभ से वंचित नहीं रहे। जिला कलक्टर ने वरसिंगपुर की ममता डिंडोर के प्रयासों की सराहना करते हुए अन्य महिलाओं से भी आत्मनिर्भर बनने का आह्वान किया। उन्होंने ममता के आत्मविश्वास के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ संवाद करने पर सराहना की।

इस अवसर पर पूर्व विधायक अनिता कटारा, जिला परिषद सीईओ गितेश श्री मालवीय, सागवाड़ा उपखण्ड अधिकारी श्रवण सिंह राठौड़ सहित सभी जिला और उपखण्ड स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे। इससे पहले शिविर में विकसित भारत यात्रा के पहुंचने पर ग्रामीणों और अधिकारियों ने वैन का स्वागत किया। धरती कहे पुकार के नृत्य नाटिका के माध्यम से जैविक कृषि अपनाने का संदेश दिया गया। स्कूली छात्राओं ने सांस्कृतिक प्रस्तुतियों से देशभक्ति और विकसित भारत बनाने का संदेश दिया।

हिन्दुस्थान समाचार/ व्यास/संदीप

   

सम्बंधित खबर