प्राण प्रतिष्ठा समारोह: काशी में गंगाघाटों पर दिखेगा देवदीपावली सरीखा नजारा, कमिश्नर ने की बैठक

-गंगा में बनेगी नावों की श्रृंखला, रामनवमी के तर्ज पर नौकायात्रा भी निकलेगी

वाराणसी, 18 जनवरी (हि.स.)। 22 जनवरी को अयोध्या में रामलला के भव्य मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा समारोह के उपलक्ष्य में काशी के सभी गंगाघाटों पर देव दीपावली सरीखा नजारा दिखेगा। इसके लिए जिला प्रशासन ने तैयारी शुरू कर दी है। गुरुवार को मंडलायुक्त कौशलराज शर्मा की अध्यक्षता में गंगा महासमितियों, स्वयंसेवी संस्थाओं, आरती समितियों के प्रतिनिधियों की बैठक हुई।

बैठक में कमिश्नर ने बताया कि प्राण प्रतिष्ठा समारोह के उपलक्ष्य में सभी गंगा घाटों पर दीप प्रज्वलन, सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन होगा। इसमें जन सहभागिता भी जरूरी है। शाम को घाटों पर दीपोत्सव के लिए दिया, तेल, बाती के लिए आमजन से भी सहयोग प्राप्त कर कार्यक्रम को भव्य बनाया जायेगा। स्वयंसेवी संस्थाओं, व्यापार मंडल, गैर-सरकारी संगठनों आदि से समन्वय बनाते हुए अलग-अलग घाटों को बांटा जाएगा। जिससे सभी 84 घाटों पर दीप प्रज्ज्वलन किया जा सके।

कमिश्नर ने कहा कि बचे घाटों पर उपनिदेशक पर्यटन, बैंक, सरकारी विभागों आदि के माध्यम से समन्वय बना कर दीपोत्सव करायेंगे। इन कार्यों के लिए कमिश्नर ने देव दीपावली महासमिति के अध्यक्ष वागीश दत्त मिश्र को समन्वयक बनाया।

-बनेगी नावों की श्रृंखला, गंगा में नौकायात्रा भी निकलेगी

अयोध्या में भगवान राम के मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा समारोह के उपलक्ष्य में 22 जनवरी को काशी में गंगाघाटों पर नावों की श्रृंखला बनेगी। कमिश्नर कौशल राज शर्मा ने पूजा समितियों के पदाधिकारियों के साथ बैठक में मांझी समाज से अनुरोध किया कि एक साथ ही नावों की शृंखला बनाकर जयघोष के साथ रामनवमी के तर्ज पर नाव यात्रा भी निकाले। कमिश्नर ने इस कार्य के लिए अपर नगर आयुक्त दुष्यंत मौर्य को समन्वयक बनाया। उन्होंने कहा कि नाविकों से वार्ता कर नावों में लगने वाले झंडे, राम भजन के लिए म्यूजिक सिस्टम, बैनर आदि की व्यवस्था सामाजिक संस्थाओं के माध्यम से करा की सायं 04 से 05 बजे के मध्य यह यात्रा निकाली जाए।

-शहर के भवनों और चौराहों की भी सजावट होगी

22 जनवरी को शहर के सभी चौराहों, भवनों की सजावट एवं प्रकाश व्यवस्था के लिए भी कमिश्नर ने लोगों से अपील की। रेजिडेंशियल कॉलोनी के समितियां,स्वयंसेवी संगठन,सरकारी कार्यालय से इस कार्य में आगे आने को कहा। बैठक में उपनिदेशक पर्यटन- आरके रावत, गंगा सेवा निधि, आरती समिति आदि के प्रतिनिधिगण उपस्थित रहे।

हिन्दुस्थान समाचार/श्रीधर/आकाश

   

सम्बंधित खबर