नगर आयुक्त को निरीक्षण में मिली खामियां, तीन एजेंसियों पर लगाया अर्थदंड

प्रयागराज, 18 जनवरी (हि.स.)। नगर आयुक्त चन्द्र मोहन गर्ग ने गुरूवार को गंगा नदी में गिरने वाले राजापुर नाला एवं अमिताभ बच्चन पुलिया नाले के बायोरेमिडेशन कार्य का निरीक्षण किया। इस दौरान खामियां मिलने पर मेसर्स जे. शॉर्प टेक्नोलॉजी पर पांच लाख एवं मेसर्स आर्वा एसोसिएट पर ढाई लाख तथा जान्हवी कन्स्ट्रक्शन पर तीन लाख का अर्थदण्ड लगाये जाने का निर्देश दिया।

सर्वप्रथम नगर आयुक्त ने राजापुर नाले पर निरीक्षण के दौरान अनुबन्ध के अनुसार बायोरेमिडेशन का कार्य सुनिश्चित नहीं कराये जाने से एजेन्सी पर नाराजगी व्यक्त करते हुए मेसर्स जे० शॉर्प टेक्नोलॉजी पर पांच लाख रूपये का अर्थ दण्ड तथा अमिताभ बच्चन पुलिया नाले पर कार्य संतोषजनक न पाये जाने पर मेसर्स आर्वा एसोसिएट पर 2.50 लाख रूपये का अर्थदण्ड अधिरोपित किये जाने का निर्देश पर्यावरण अभियन्ता को दिया।

उन्होंने यह भी कहा कि एजेन्सी द्वारा किये जा रहे बायोरेमिडेशन कार्य का नियमित रूप से पर्यवेक्षण किया जाये। यदि कार्यों में सुधार नहीं लाया जाता है तो एजेन्सी का अनुबन्ध निरस्त करते हुए काली सूची में डाला जाये। इस अवसर पर पर्यावरण अभियन्ता उत्तम कुमार वर्मा, सहायक नगर आयुक्त दीपशिखा पाण्डेय एवं बायोरेमिडेशन का कार्य कर रही संस्था मेसर्स जे० शॉर्प टेक्नोलॉजी तथा मेसर्स आर्वा एसोसिएट के प्रतिनिधि उपस्थित रहे।

इसके उपरान्त स्मार्टसिटी योजनान्तर्गत कराये जा रहे एलनगंज प्राथमिक स्कूल के निर्माण सौन्दर्यीकरण कार्य का निरीक्षण किया। सहायक नगर आयुक्त दीपशिखा पाण्डेय, मुख्य अभियन्ता सतीश कुमार, पर्यावरण अभियन्ता उत्तम कुमार वर्मा एवं कार्यदायी संस्था मेसर्स जान्हवी कन्स्ट्रक्शन के प्रतिनिधि उपस्थित रहे। स्कूल निर्माण कार्य मानक के अनुरूप न कराये जाने पर मेसर्स जान्हवी कन्स्ट्रक्शन पर तीन लाख रूपये का अर्थदण्ड अधिरोपित किये जाने के निर्देश नगर आयुक्त ने मुख्य अभियन्ता को दिया। साथ ही चेतावनी दी कि भविष्य में प्रत्येक दशा में कार्य गुणवत्तापूर्वक कराया जाना सुनिश्चित करें।

हिन्दुस्थान समाचार/विद्या कान्त/मोहित

   

सम्बंधित खबर