रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के बाद चलेंगी आस्था अयोध्या एक्सप्रेस ट्रेनें

रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के बाद चलेंगी आस्था अयोध्या एक्सप्रेस ट्रेनेंरामलला की प्राण प्रतिष्ठा के बाद चलेंगी आस्था अयोध्या एक्सप्रेस ट्रेनेंरामलला की प्राण प्रतिष्ठा के बाद चलेंगी आस्था अयोध्या एक्सप्रेस ट्रेनें

मुरादाबाद, 18 जनवरी (हि.स.)। भगवान राम की नगरी अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के बाद आस्था अयोध्या एक्सप्रेस ट्रेनें चलेंगी। मुरादाबाद मंडल में इसकी शुरुआत देहरादून से अयोध्या के लिए होगी।

पहली आस्था स्पेशल ट्रेन के 25 से 27 जनवरी के बीच चलने की संभावना है। अभी इस ट्रेन का टाइम टेबल निर्धारित नहीं हुआ है, पर माना जा रहा है कि स्लीपर कोच वाली ट्रेन सीमित स्टेशनों पर रुकेंगी। ट्रेन की जिम्मेदारी आईआरसीटीसी को मिली है।

उत्तर रेलवे मुरादाबाद रेल मंडल में वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक कोचिंग सुधीर ने बताया कि अगले गुरुवार से देहरादून से ट्रेन का संचालन शुरू होने का अनुमान है। यह ट्रेन हरिद्वार, लक्सर, मुरादाबाद से लखनऊ होकर अयोध्या जाएंगी। 22 को अयोध्या में रामलला का प्राण प्रतिष्ठा का भव्य कार्यक्रम आयोजित हो रहा है। राम भक्त ट्रेन से सफर कर अयोध्या में राम लला के दर्शन करेंगे। रेलवे का राम भक्तों का ट्रेनें चलाने का प्रस्ताव है। ट्रेन में खानपान की जिम्मेदारी आईआरसीटीसी को मिली है पर ट्रेन का संचालन रेलवे करेगा।

रेल प्रशासन ने ट्रेन के संचालन की तैयारी कर रहा है। ट्रेन कब चलेगी, यह तय नहीं है। पर माना जा रहा है कि 22 को प्राण प्रतिष्ठा के बाद 25 जनवरी से आस्था स्पेशल ट्रेनों की शुरुआत हो जाएगी। अयोध्या के लिए रोजाना रेलवे दस से बारह ट्रेनें चलाएगा। मंडल में देहरादून से ट्रेन को चलाने की योजना है।

हिन्दुस्थान समाचार/निमित/आकाश

   

सम्बंधित खबर