वाराणसीः एनडीआरफ ने उत्साहपूर्ण माहौल में मनाया 19वां स्थापना दिवस

 एनडीआरफ का 19वां स्थापना दिवसः फोटो बच्चा गुप्ता

वाराणसी,19 नवम्बर (हि.स.)। एनडीआरएफ (राष्ट्रीय आपदा मोचन बल) ने शुक्रवार को अपना 19वां स्थापना दिवस उत्साह पूर्ण माहौल में मनाया। 11 एनडीआरएफ के चौकाघाट सांस्कृतिक संकुल रोड स्थित मुख्यालय में उप महानिरीक्षक मनोज कुमार शर्मा ने सभी जवानों और रेसक्यूअर को उनके कर्तव्य और समर्पण के लिए जमकर सराहा।

उन्होंने कहा कि एनडीआरएफ एक आधुनिक और कुशल आपदा मोचन बल है। जो देश में आपदा प्रबंधन के क्षेत्र में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। एनडीआरएफ के जवान अपने कर्तव्य के प्रति समर्पित और साहसी हैं। उन्होंने कहा कि एनडीआरएफ देश की सेवा में तथा देशवासियों को आपदाओं से बचाने के लिए हमेशा तत्पर रहेगा।

गौरतलब हो कि राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) आज राष्ट्र की सेवा में अपने समर्पित और गौरवशाली 19वें स्थापना दिवस को मना रहा है। अपने आदर्श वाक्य ‘आपदा सेवा सदैव सर्वत्र’ के तहत न केवल वृहद पैमाने में बहुमूल्य मानव जीवन को ही बचाया है। अपितु भारत में आपदा प्रबंधन क्षमता निर्माण और सार्वजनिक जागरूकता से संबंधित योजनाओं में भी अपना योगदान दिया है। एनडीआरएफ ने भारत में ही नहीं अपितु विश्व में आपदा प्रबंधन के क्षेत्र में अपनी वैश्विक छाप छोड़ी है और उत्कृष्ट आपदा मोचन बल बनकर उभरा है। एनडीआरएफ ने प्राकृतिक और मानवीय आपदाओं के दौरान अपने कौशल और पेशेवर आचरण, मानवीय दृष्टिकोण और त्वरित राहत खोज और बचाव अभियानों से देशवासियों के बीच उल्लेखनीय विश्वसनीयता पैदा कर दी है। एनडीआरएफ आपदाओं में राहत बचाव का कार्य तो करती ही है।

इसके अतिरिक्त सामान्य परिस्थितियों मे जन जागरुकता कार्यक्रम, क्षमता निर्माण कार्यक्रम, स्कूल सेफ्टी प्रोग्राम व विभिन्न एजेंसियों के साथ मिलकर मॉक अभ्यास भी करती है। जिससे सभी एजेंसियों में आपसी तालमेल स्थापित हो। एवं आपदा के समय त्वरित कार्यवाही कर बचाव कार्य किया जा सके।

हिन्दुस्थान समाचार/श्रीधर/मोहित

   

सम्बंधित खबर