भोपालः बैरसिया में मानसिक स्वास्थ्य ओपीडी संपन्न, 30 लोगों की स्क्रीनिंग की गई

- इस साल 33 आउटरीच ओपीडी में 892 लोगों की हुई मानसिक स्वास्थ्य स्क्रीनिंग

भोपाल, 19 जनवरी (हि.स.)। राष्ट्रीय मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम के अंतर्गत सिविल अस्पताल बैरसिया में मानसिक स्वास्थ्य के लिए शुक्रवार को विशेष ओपीडी सम्पन्न हुई। मानसिक स्वास्थ्य समस्या स्क्रीनिंग, उपचार और जागरूकता हेतु इस ओपीडी में 30 लोगों के मानसिक स्वास्थ्य की स्क्रीनिंग की गई। यह जानकारी जनसम्पर्क अधिकारी राजेश बैन ने दी।

उन्होंने बताया कि मानसिक रोगों की स्क्रीनिंग के लिए जिले के विभिन्न शासकीय अस्पतालों में प्रत्येक सप्ताह में एक निश्चित दिवस पर विशेष ओपीडी क्लिनिक आयोजित किया जाता है। यह क्लिनिक माह के पहले शुक्रवार को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र कोलार, माह के दूसरे शुक्रवार को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र गाँधी नगर, तीसरे शुक्रवार को सिविल हॉस्पिटल बैरसिया, चौथे शुक्रवार सिविल हॉस्पिटल बैरागढ़ में आयोजित किया जाता है। गर्भवती महिलाओं एवं प्रसव पश्चात महिलाओं के मानसिक स्वास्थ्य परामर्श के लिए जिला चिकित्सालय जयप्रकाश एवं सिविल अस्पताल डॉ कैलाशनाथ काटजू शासकीय महिला चिकित्सालय में प्रत्येक माह की 9 और 25 तारीख को मानसिक स्वास्थ्य परामर्श शिविर आयोजित किया जाता है। मानसिक रोगों के लिए जागरूकता एवं मानसिक स्वास्थ्य परामर्श जय प्रकाश चिकित्सालय भोपाल के मानिसक रोग विशेषज्ञ डॉ आर के बैरागी, चिकित्सा मनोवैज्ञानिक डॉ राहुल शर्मा द्वारा दिया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि 9 जनवरी को मानसिक समस्याग्रस्त लोगों के लिए मानसिक स्वास्थ्य और टेलीमानस कार्यक्रम पर जागरूकता सत्र का आयोजन सिविल अस्पताल बैरसिया में किया गया। जिसमें 8 लोगों में मानसिक समस्या पाई गई l इनमें से 2 व्यक्तियों में डिप्रेशन, 2 व्यक्तियों में नशा सम्बन्धी समस्या, 1 व्यक्ति में अवसाद, 1 बालिका को बौद्धिक दिव्यांगता तथा 2 लोगों को नींद से सम्बंधित समस्याएं पाई गईं l जिन्हें उपचार व मनोवैज्ञानिक परामर्श प्रदान किया गया। इन सभी लोगों का मानसिक स्वास्थ्य ओपीडी में नियमित फॉलोअप किया जाएगा। इस अवसर पर टेली-मानस कार्यक्रम के अंतर्गत जारी मानसिक स्वास्थ्य हेल्पलाइन नम्बरों 14416 और 1800-89-14416 एवं मनकक्ष में उपलब्ध सेवाओं की जानकारी दी गई। साथ ही मानसिक स्वास्थ्य संबंधी प्रचार प्रसार सामग्री वितरित की गई।

उन्होंने बताया कि माह अप्रैल 2023 से जनवरी 2024 तक 33 आउटरीच ओपीडी आयोजित की गई हैं। जिनमें 892 लोगों को मानसिक स्वास्थ्य की स्क्रीनिंग की गई है। इनमें 347 पुरुष और 545 महिलाओं को मानसिक स्वास्थ्य परामर्श दिया गया है। इनमें 232 लोगों में डिप्रेशन, चिंता सम्बन्धी विकार, नशा, बौद्धिक निशक्तता, मिर्गी, नींद सम्बन्धी विकार पाए गए हैं। सभी को उपचार और परामर्श के साथ आवश्यक होने पर मनकक्ष भोपाल को रेफर किया गया है।

हिन्दुस्थान समाचार / मुकेश

   

सम्बंधित खबर