रायसेनः कलेक्टर ने की लोकसभा निर्वाचन की तैयारियों की समीक्षा

- प्रशिक्षण से अनुपस्थित रहने पर होगी कार्रवाई

रायसेन, 27 मार्च (हि.स.)। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अरविंद दुबे ने बुधवार को वीडियो कॉफ्रेंस से जिले में लोकसभा आम निर्वाचन-2024 हेतु की जा रही कार्यवाहियों, गतिविधियों की विस्तृत समीक्षा करते हुए अधिकारियों को दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने वीसी के माध्यम से रिटर्निंग अधिकारियों तथा एसडीएम से निर्वाचन गतिविधियों की जानकारी लेते हुए कहा कि स्वतंत्र, निष्पक्ष और सुचितापूर्ण निर्वाचन सम्पन्न कराने हेतु निर्वाचन आयोग की गाइडलाइन का पूर्णतः पालन करते हुए निर्वाचन गतिविधियां संपादित की जाएं।

कलेक्टर दुबे ने सभी एसडीएम को अपने-अपने क्षेत्रों में मतदान केन्द्रों का निरीक्षण कर सभी आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए। उन्होंने आयोग के निर्देशानुसार 85 वर्ष से अधिक आयु के वृद्ध मतदाता तथा 40 प्रतिशत से अधिक दिव्यांग मतदाताओं को घर पर ही मतदान की सुविधा हेतु की जा रही तैयारियों की भी जानकारी ली।

कलेक्टर ने सभी सहायक रिटर्निंग अधिकारियों से कहा कि लोकसभा निर्वाचन के संदर्भ में शासकीय अधिकारियों, कर्मचारियों को मतदान प्रक्रिया व ईवीएम का जानकारी देने हुए गत दिनों आयोजित प्रशिक्षण से अनुपस्थित रहने वाले अधिकारियों, कर्मचारियों के लिए 28 मार्च को प्रातः 11 बजे से विकासखण्ड मुख्यालयों पर निर्धारित स्थलों पर पुनः प्रशिक्षण दिया जाएगा। इस प्रशिक्षण से अनुपस्थित रहने वाले अधिकारियों, कर्मचारियों के विरूद्ध निलंबन की कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने लोकसभा निर्वाचन में अधिकाधिक मतदान हेतु मतदाता जागरूकता अभियान के तहत स्वीप गतिविधियों में तेजी लाने के निर्देश दिए।

कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में जिला पंचायत सीईओ अंजू पवन भदौरिया, अपर कलेक्टर श्वेता पवार, उप जिला निर्वाचन अधिकारी मुकेश सिंह, एसडीएम पीके शाक्य सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे। वीसी के माध्यम से अनुभागों से एसडीएम, जनपद सीईओ, सीएमओ सहित संबंधित अधिकारी बैठक में शिमल हुए।

हिन्दुस्थान समाचार / मुकेश

   

सम्बंधित खबर