रामभक्त नवरतन प्रजापति ने पेंसिल की नोक पर उकेरे श्रीराम

जयपुर, 19 जनवरी (हि.स.)। करोड़ों भारतवासियों के आराध्य प्रभु श्रीराम 22 जनवरी को अयोध्या धाम में अपने मंदिर में विराजमान होने वाले है। इस उत्सव को मनाने के लिए हर कोई अपनी तरफ से इस उत्सव को मनाने में अलग-अलग तरीके के प्रयास करने में लगा हुआ है। छोटी काशी जयपुर में एक ऐसा विश्व रिकॉर्ड धारी कलाकार है जिसने पेंसिल की नोक पर प्रभु श्रीराम का वनवासी स्वरूप उकेरा है। जिसकी लंबाई मात्र 1.3 सेंटीमीटर है , जिसे सामान्य आंखों से देख पाना असंभव है।

इस आकृति में नवरत्न प्रजापति की भक्ति और कला का अद्भुत संगम पेंसिल को देखने पर पता चलता है। नवरत्न प्रजापति की कामना है कि उसके द्वारा उकेरे गए श्रीराम की प्रतिमा को राम मंदिर के संग्रहालय में स्थान मिले।

जयपुर के महेश नगर में रहने वाले गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड होल्डर मूर्तिकार नवरतन प्रजापति ने पेंसिल की नोंक पर श्रीराम की कलाकृति बनाई है । इस अनूठे कृति को राम मंदिर ट्रस्ट को भेंट की जाएगी, जिससे भक्तगण इसे म्यूजियम में देख सके।

प्राण-प्रतिष्ठा के इस महत्वपूर्ण समय में नवरत्न ने इसके पहले भी विभिन्न मूर्तियों और 101 कड़ी चैन जैसी अद्वितीय कलाएं बनाई हैं। इसमें उनकी भक्ति और कला का संगम है और राम मंदिर की ऊंचाइयों का महत्व दिखाएगा।

हिन्दुस्थान समाचार/ दिनेश/संदीप

   

सम्बंधित खबर