मौसम विभाग का अलर्ट : 21 जनवरी को 11 जिलों में चलेगी शीतलहर, घना कोहरा रहने की आशंका

जयपुर, 20 जनवरी (हि.स.)। राजस्थान में मौसम लगातार करवट बदल रहा है। कई जिलों में शीतलहर चल रही है। कई जिलों में ठंड़ा दिन रहने की चेतावनी जारी की गई है। मौसम विभाग ने 20 जनवरी को राजस्थान के आठ जिलों अलवर, भरतपुर, धौलपुर, झुंझुनूं, करौली, चूरू, हनुमानगढ़ और श्रीगंगानगर के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। साथ ही, छह जिलों दौसा, जयपुर, सवाईमाधोपुर, सीकर, टोंक और बीकानेर में शीतलहर का यलो अलर्ट जारी किया गया है।

मौसम विभाग के आकलन के अनुसार 21 जनवरी के लिए 11 जिलों में शीतलहर, शीतदिन और घने कोहरे का अलर्ट जारी किया गया है। राजस्थान के इन जिलों अलवर, भरतपुर, धौलपुर, झुंझुनूं, सवाईमाधोपुर, करौली, सीकर, बीकानेर, चूरू, हनुमानगढ़ और श्रीगंगानगर के लिए अलर्ट दिया गया है। जयपुर में शनिवार का मौसम बेहद ठंडा है। कई इलाकों में सुबह से घना कोहरा छाया हुआ है। कोहरे की वजह से विज़िबिलिटी काफी कम है। कड़ाके की ठंड पड़ रही है। साथ ही, शीत लहर चल रही है।

जनवरी करीब आधे से ज्यादा बीत चुका है, लेकिन सर्दी कम नहीं हो रही है। राजधानी जयपुर में कड़ाके की सर्दी व गलन से लोग परेशान रहे। सवेरे जयपुर की सड़कों पर लोगों की आवाजाही कम रही। तेज सर्दी के चलते लोग घरों में ही दुबके रहे। प्रदेश में आज भी कई स्थानों पर घना कोहरा छाया रहा। राजधानी के नजदीक जोबनेर कस्बे में कोहरे व तेज ठंड के चलते लोग घरों से नहीं निकले। ऐसा ही हाल प्रदेश के अन्य जिलों में भी देखने को मिला। शीतलहर चलने के बीच प्रदेश के तापमान में उतार- चढ़ाव देखने को मिल रहा है। शुक्रवार को भी जयपुर सहित अन्य जिलों में कोहरे से वाहनों की रफ्तार पर धीमी की। दृश्यता बेहद कम रही। पर्यटन स्थल माउंट आबू का पारा जमाव बिंदू से एक डिग्री सेल्सियस नीचे मापा गया। कई जगहों पर बर्फ की मोटी चादर जम गई।

हिन्दुस्थान समाचार/रोहित/संदीप

   

सम्बंधित खबर