अयोध्या में निर्धारित रामलला प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम को लेकर चहुंओर उत्साहपूर्ण वातावरण

रामलला के कार्यक्रम को बन रहे मिथिला पेंटिंग रामलला के कार्यक्रम को बन रहे मिथिला पेंटिंग

मधुबनी,20 जनवरी,(हि.स.)। जिला मुख्यालय सहित सुदूर ग्रामीण परिवेश व नेपाल सीमावर्ती क्षेत्र के आमजन अयोध्या में निर्धारित रामलला प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम को लेकर काफी उत्साहित हैं। ''कोई घर में बैठा नमन करे, कोई हरि मंदिर में भजन करे''। भजन गीत की पंक्ति शत प्रतिशत चहुंओर उत्साहपूर्ण वातावरण में दृष्टव्य है।

शिक्षण संस्थानों में छात्राओं द्वारा भगवान राम-जानकी की पूजा अनुष्ठान को मिथिला पेंटिंग बनाकर उत्साहवर्धन है। अयोध्या में सोमवार 22 जनवरी को निर्धारित प्राण प्रतिष्ठापन कार्यक्रम को लेकर अजीब उत्साहपूर्ण माहौल सर्वत्र व्याप्त दिखता है। मंदिरों की साफ-सफाई, दीप प्रज्वलन, भजन-कीर्तन, चहुंओर भव्य सजावट दिख रहा है। उत्साहित छात्राओं द्वारा मिथिला पेंटिंग के माध्यम से शैक्षणिक संस्थानों में रामलला दरबार की मनोरम दृश्य उकेरा जा रहा है।

जेएनबी आदर्श संस्कृत महाविद्यालय लगमा में दीवाल पर राम दरबार, राम- जानकी विवाह प्रकरण,चन्द्रायन की सफल परीक्षण सहित प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा जनहित में किया जा रहा विभिन्न आयामों को मिथिला पेंटिंग के माध्यम से बखूबी उकेरा गया है। महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ सदानन्द झा ने बताया कि महाविद्यालय परिसर में छात्र-छात्राओं का अप्रतिम मनोभाव से उत्साहपूर्ण वातावरण दृष्टव्य है। प्राचार्य डॉ सदानन्द ने कहा कि अयोध्या में ऐतिहासिक कार्यक्रम रामलला के प्राण प्रतिष्ठा होने जा रहा है। भगवान रामचन्द्र जी के मूर्ति अनावरण की इस ऐतिहासिक दिवस पर सोमवार को सुबह से ही लगमा कालेज व आश्रम में भजन-कीर्तन रामायण पाठ व स्वस्तिक वाचन का भव्य आयोजन इन्तजाम है।

मैथिली प्राध्यापक सोनी कुमारी के संयोजन में सुभद्रा,विशाषा,नेहा, राधा,नन्दनी सहित कई अन्य छात्राओं ने मिथिला पेंटिंग में रामलला पूजन की विभिन्न मनोरम झांकियां तैयार की है। कॉलेज के छात्रों द्वारा गणमान्य लोगों की उपस्थिति में वेद ध्वनि की प्रस्तुतीकरण होगा। जिला मुख्यालय स्थित राम जानकी मंदिर, हनुमान प्रेम मंदिर में शनिवार को सुबह से ही विशिष्ट पूजा अनुष्ठान प्रारम्भ है।

हिन्दुस्थान समाचार/डॉ लम्बोदर /गोविन्द

   

सम्बंधित खबर