फारबिसगंज के श्री पंचमुखी हनुमान मंदिर परिसर में 22 जनवरी को भगवान श्री राम की सपरिवार प्रतिमा होगी स्थापित

अररिया फोटो:पंचमुखी हनुमान मंदिरअररिया फोटो:पंचमुखी हनुमान मंदिर

अररिया,20 जनवरी(हि.स.)। फारबिसगंज के श्री पंचमुखी हनुमान मंदिर परिसर में अयोध्या की भांति प्रभु श्री राम के साथ माता सीता,भाई लक्ष्मण और बजरंगबली की प्रतिमा की स्थापना 22 जनवरी को की जाएगी।

श्री पंचमुखी हनुमान मंदिर के अध्यक्ष गजेंद्र नारायण सिंह ने बताया कि मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा को लेकर भव्य तैयारियां की जा रही है।प्रभु श्री राम की प्रतिमा के प्राण प्रतिष्ठा को लेकर आगामी 21 जनवरी को मंदिर प्रांगण से शहर में भव्य कलश शोभायात्रा निकाली जायेगी।कलश शोभायात्रा में शामिल महिलाएं व पुरुष स्थानीय कोठीहाट नहर से कलश में जलभर नगर भ्रमण करेगी।कलश शोभायात्रा पंचमुखी हनुमान मंदिर से निकल कर गोढ़िहारी रोड, दिनदयाल चौक होते हुए कोठीहाट नहर में जल भर कर रजिस्ट्री आफिस होते हुए सदर रोड,ली अकादमी हाई स्कूल रोड होते हुए मंदिर परिसर पहुंचेगी।कलश शोभायात्रा में करीब दो सौ महिलाएं भाग लेंगी।वहीं 22 जनवरी को गाजे बाजे के साथ प्रतिमाओं का नगर भ्रमण कराया जायेगा।इसके बाद वैदिक मंत्रोच्चार के साथ देवी देवताओं की प्रतिमाओं की प्राण प्रतिष्ठा की जायेगी।

इस मौके पर मंदिर परिसर में विभिन्न कीर्त्तन भजन मंडली के सदस्यों द्वारा 48 घंटे का अष्टयाम सह संकीर्तन का आयोजन किया जायेगा। इस मौके पर अध्यक्ष गजेंद्र सिंह ने बताया की अयोध्या की तर्ज पर आगामी 22 जनवरी को पंचमुखी हनुमान मंदिर में राम दरबार राम,सीता,लक्ष्मण और हनुमान जी की प्रतिमाओं की प्राण प्रतिष्ठा की जायेगी।अध्यक्ष ने बताया की प्राण प्रतिष्ठा समारोह से पूर्व प्रयागराज संगम से गंगा जल लाया गया है। सभी प्रतिमाओं को स्नान एवं पूजा-अर्चना कर उनका शुद्धिकरण किया जायेगा।इधर मंदिर में प्रतिमा प्राण प्रतिष्ठा समारोह को लेकर शहरवासियों में खासा उत्साह देखा जा रहा हैं।नगर परिषद प्रशासन द्वारा मंदिर परिसर के ईर्द-गिर्द साफ-सफाई कार्य प्रारंभ कर दी गई है। पंचमुखी हनुमान मंदिर तक जाने वाली सड़कों पर रौशनी की समुचित व्यवस्था की जाएगी।

हिन्दुस्थान समाचार/राहुल/चंदा

   

सम्बंधित खबर