अयोध्या में श्री राम प्राण प्रतिष्ठा महोत्सवःगलता जी में पीठाधीश्वर स्वामी अवधेशाचार्य महाराज के सान्निध्य में होंगे कई कार्यक्रम

जयपुर, 21 जनवरी (हि.स.)। उत्तर भारत की प्रमुख श्री वैष्णव पीठ उत्तर तोदाद्रि श्री गलता जी में अयोध्या में भगवान राम के प्राण प्रतिष्ठा के अवसर पर सोमवार को पीठाधीश्वर स्वामी अवधेशाचार्य महाराज के सान्निध्य में कई कार्यक्रम होंगे।

गलता पीठ के युवराज स्वामी राघवेन्द्र ने बताया कि श्री गलता पीठ उत्तर भारत का प्रथम और प्रमुख श्री रामभक्ति केन्द्र है। देश भर के राजा-महाराजा और धर्मप्राण भक्त-भागवतजन सदा से इस पवित्र स्थल को इसी रूप में पूजते आ रहे हैं। अयोध्या में भगवान राम के प्राण प्रतिष्ठा के अवसर पर श्री गलता पीठ में 500 साल से भी अधिक प्राचीन रामलला के विग्रह का सुबह सवा नौ बजे विद्वान वैदिक विधि और मंत्रोच्चार के साथ पंचामृत, सर्व औषधि, फलों, मेवों आदि से पंचामृत अभिषेक करेंगे। इसके बाद भगवान का आकर्षक श्रृंगार कर महाआरती की जाएगी। रामलला के साथ-साथ सीताराम जी, रामकुमार जी, रघुनाथ जी के उत्सव विग्रहों का भी अभिषेक, श्रृंगार व महाआरती की जाएगी। इसके बाद भगवान राम का 1000 नामों से पुष्पयाग किया जाएगा। इस अवसर पर श्री गलता पीठ परिसर को फूलों से सजाया जाएगा, रंगोलिया आदि बनाई जाएंगी। साफ-सफाई, सुरक्षा आदि की भी विशेष व्यवस्था की जाएगी। अयोध्या में आयोजित होने वाले भगवान राम के प्राण-प्रतिष्ठा महोत्सव को श्रद्धालु देख सकें, इसके लिए डिस्प्ले स्क्रीन भी लगाई जाएगी। कार्यक्रम में नगर निगम की ओर से सफाई, रोशनी और दीपदान आदि किए जाएंगे।

हिन्दुस्थान समाचार/ दिनेश सैनी

   

सम्बंधित खबर