काशी विश्वनाथ की नगरी रामलला के भक्ति में लीन,राममय माहौल में जगह-जगह से निकली शोभायात्रा

वाराणसी, 21 जनवरी (हि.स.)। अयोध्या में रामलला के भव्य मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा के पूर्व संध्या पर रविवार को काशी विश्वनाथ की नगरी काशी पूरी तरह से राममय हो गई है। कड़ाके की ठंड और धुंध व गलन के बीच दोपहर में धूप निकलते ही शहर के विभिन्न हिस्सों से भगवान राम की शोभायात्रा निकली। इसके साथ भगवान राम का पताका सड़कों और गलियों के मकानों, सार्वजनिक पार्कों में लहरा रहा हैं। चहुंओर भगवान रामलला के प्रति भक्ति का ज्याद फूट रहा है।

शास्त्री घाट वरुणा पुल से भारतीय जनता पार्टी श्रम प्रकोष्ठ काशी क्षेत्र के कार्यकर्ताओं ने गाजे बाजे के साथ शोभायात्रा निकाली, जो नदेसर, भोजूबीर, अर्दली बाजार होते हुए महावीर मंदिर तक गई। इसी क्रम में अशोक विहार कालोनी, हुकुलगंज बघवानाला से भी भगवान राम की भव्य शोभायात्रा निकाली गई। इसमें भाजपा, विश्व हिन्दू परिषद के कार्यकर्ताओं के साथ क्षेत्रीय नागरिकों और महिलाओं के साथ बच्चों ने भी पूरे उत्साह से भागीदारी की और जयश्री राम का जयकारा गाजे बाजे के धुन पर लगाया।

प्राण प्रतिष्ठा समारोह के पूर्व संध्या पर बीएचयू भी राममय हो गई है। लंका स्थित विवि के सिंह द्वार से लेकर परिसर के छात्रावास, विश्वनाथ मंदिर तक जगह-जगह राम ध्वज पताका फहरा रहा है। छात्र भी पूरे उत्साह के साथ समूह में और बाइक रैली में जय श्री राम का जयघोष कर रहे हैं। जगह-जगह रंगोली बनाकर भगवान राम की आकृति बनाई गई है। बीएचयू विश्वनाथ मंदिर में आयोजित पांच दिवसीय राम नाम संकीर्तन में भी विश्वविद्यालय के शिक्षक छात्र कर्मचारी भाग ले रहे हैं। 22 जनवरी सोमवार को यहां सुंदरकांड पाठ के साथ ही मंदिर परिसर में दीपोत्सव होगा।

हिन्दुस्थान समाचार/श्रीधर/मोहित

   

सम्बंधित खबर