जगदलपुर : हिड़मा बस्तर का पहला आदिवासी नक्सली बना सेंट्रल कमेटी का सदस्य

जगदलपुर, 21 जनवरी (हि.स.)। नक्सलियों के बटालियन नंबर एक का चीफ हिड़मा को सेंट्रल कमेटी का सदस्य बनया गया है। उक्त जानकारी एक मुठभेड़ के बाद बरामद नक्सलियों के दस्तावेजों में हिड़मा को सेंट्रल कमेटी का सदस्य बनाने की लिखित जानकारी नक्सलियों के एक साहित्य में इसकी पुष्टि हुई है, जिसमें उसको दी गई नई जिम्मेदारियों का जिक्र है।

इसमें लिखा है कि हिड़मा को बीएन कमांडर, बीएनपी सचिव की जिम्मेदारी से रिलीव करते हुए बीएन सहित द.स.ब में सैनिक व संगठनिक कार्य पर केंद्रीयकरण करना और शोध व विकास कार्य की नई जिम्मेदारी दी गई है। इसी तरह दरभा डीवीसी के सचिव की कमान संभाल रहे नक्सली देवा को नक्सलियों की बटालियन नंबर 01 का चीफ बनाया गया है। हिड़मा बस्तर के ताड़मेटला, झीरम जैसे कई बड़ी वारदातों में शामिल रहा है। हिड़मा पर कुल एक करोड़ रुपये से ज्यादा का इनाम घोषित है। सिर्फ एनआईए ने ही 25 लाख का इनाम घोषित किया है। हिड़मा बस्तर का पहला आदिवासी नक्सली है, जिसे नक्सल संगठन में सेंट्रल कमेटी का सदस्य बनाया गया है। सेंट्रल कमेटी ही नक्सलवाद की दशा और दिशा तय करती है।

बस्तर आईजी सुंदरराज पी ने कहा कि हिड़मा को पद से हटाने और देवा को बटालियन नंबर 01 का चीफ बनाने की जानकारी मिली है, इसकी पुष्टि करवाई जा रही है।

हिन्दुस्थान समाचार/राकेश पांडे

   

सम्बंधित खबर