दीया कुमारी मिशन मोड पर: विद्याधर नगर में दो टंकियों का शिलान्यास

जयपुर, 21 जनवरी (हि.स.)। उपमुख्यमंत्री दीया कुमारी अपने विधानसभा क्षेत्र विद्याधर नगर में मिशन मोड पर सक्रिय हो गई हैं। बरसों से पीने की पानी की समस्या से जूझ रहे जयपुर के विद्याधर नगर इलाक़े में रविवार को उन्होंने दो टंकियों का शिलान्यास किया। अब बीसलपुर-पृथ्वीराज नगर पेयजल योजना के अन्तर्गत पानी की टंकियों के निर्माण तेजी से शुरू हो गए हैं।

उपमुख्यमंत्री दीया कुमारी ने वार्ड - 6 की बृज कॉलोनी और वार्ड न 12 की निर्मल विहार कॉलोनी में पानी की टंकियों का विधिवत शिलान्यास किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि भारतीय जनता पार्टी ने बिजली, सड़क और पानी जैसी मूलभूत सुविधाएं जनता को उपलब्ध करवाने का वादा किया था औऱ अब सरकार के बनते ही उस पर अमल शुरू हो चुका है। उन्होंने जलदाय विभाग के अधिकरियों को ये प्रोजेक्ट जल्द पूरे करने औऱ कार्य की गुणवत्ता को श्रेष्ठ बनाये रखने के निर्देश दिये।

दीया कुमारी ने कहा कि आम जनता को पीने की पानी की सप्लाई में तकनीकी ख़राबी के चलते परेशानी का सामना नही करना पड़े, इसका विशेष ध्यान रखा जाना चाहिए।

जानकारी के अनुसार बृज कॉलोनी स्थित जलाशय की क्षमता 22.50 लाख लीटर है औऱ आने वाले समय में लगभग 42 हजार की आबादी इससे लाभान्वित होगी। इस प्रोजेक्ट के लिए जलदाय विभाग लगभग 61 किलोमीटर की नयी पाईप लाइन बिछा रहा है। यह कार्य अगस्त 2025 तक पूरा होने का अनुमान है।

इस टंकी से वार्ड नम्बर 6 की शास्त्री उपवन कॉलोनी, रिचा कॉलोनी, श्री रेजीडेन्सी कॉलोनी, रत्नू फॉर्म कॉलोनी, स्वास्तिक कॉलोनी, शिवानी वेदान्ता कॉलोनी, शिवा नगर, सीताराम पुरी, रमन विहार, गोविन्द नगर -13, हनुमान नगर, बृज कॉलोनी, बालाजी विहार, भगवान नगर, गणेश नगर, ईश्वर नगर कॉलोनी आदि लाभान्वित होंगी।

निर्मल विहार में बन रहे जलाशय की क्षमता भी 22.50 लाख लीटर है और इस प्रोजेक्ट के पूरे होने पर लगभग 45 हजार की आबादी लाभान्वित होगी। इस प्रोजेक्ट के लिए लगभग 88 किलोमीटर की नयी पाइप लाइन बिछाई जायेगी।

इस टंकी से वार्ड नम्बर 12 और 13 का विश्वनाथ धाम, सालासर वाटिका, बालाजी विहार, डिफेंस कॉलोनी, नांगल जैसा बोहरा, नरसिंह नगर कॉलोनी, आनन्द विहार, गोविन्द कॉलोनी, निर्मल विहार, श्याम नगर कॉलोनी, जगदीश नगर, ग्रीन पार्क, फकीरा नगर, राम नगर, त्रिलोक विहार कॉलोनी, खिलाड़ियों की ढाणी, श्याम कुंज कॉलोनी, राज वाटिका सहित इलाक़े की बहुत सी कॉलोनियां लाभान्वित होंगी।

उपमुख्यमंत्री दीया कुमारी ने कहा कि मेरा यह प्रयास है कि विद्याधर नगर में आगामी गर्मी के मौसम में पानी की समस्या न आए और सबको आवश्यकतानुसार पानी मिल सके उसी कड़ी में यह टंकी निर्माण एक शुरुआत है।

हिन्दुस्थान समाचार/ सुनीता

   

सम्बंधित खबर