आज भारत के सौभाग्य और स्वाभिमान का दिन : शेखावत

जोधपुर, 22 जनवरी (हि.स.)। राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के अवसर पर सोमवार प्रातः छह बजे जोधपुर भदवासिया सब्जी मंडी में भव्य आतिशबाजी हुई। हजारों लोगों की उपस्थिति में केंद्रीय जलशक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने जय श्रीराम के उद्घोष के बीच कहा कि आज भारत के सौभाग्य और स्वाभिमान का दिन है। आज रामराज की स्थापना दिन का है। आज हम संकल्प लें कि अपना देश विकसित हो। अपने देश में राम का आदर्श स्थापित हो।

शेखावत ने कहा कि आज का दिन लाखों लोगों का प्रण पूरा होने का दिन है। हजार साल के इतिहास में हिंदुस्तान पर ढेरों आक्रमण हुए। हजारों बार हिंदुस्तान की संस्कृति और धर्म नष्ट को करने की कोशिश की गई। लाख लोग, जो राम मंदिर के लिए घरों से निकले, आज उन सबका प्रण पूरा होने का दिन है। उन हजारों-हजार लोगों का दिन है, जिन्होंने भरी जवानी में प्रण लिया कि भगवान राम का मंदिर बनेगा। आज का दिन उन लाखों माताओं और बहनों के संकल्प का दिन है, जिन्होंने अपनी राखी रामजी के मंदिर में समर्पित होने के लिए भेज दी। उन लाखों माताओं और बहनों का दिन है, जिन्होंने माथे पर टीका लगाकर अपने सुहाग को कुर्बान होने के वास्ते भेज दिया। आज हजारों कार्यकर्ताओं और कारसेवकों का दिन है। जेठाराम परिहार, राम शरद कोठारी और महेंद्र नाथ अरोड़ा का दिन है। सबका बलिदान आज फलीभूत हुआ है।

शेखावत ने कहा कि राम के मंदिर को जिन लोगों ने तोड़ा, वो केवल एक मंदिर तोड़ने का विषय नहीं है। केवल एक भवन या आस्था को दूषित करने या खंडित करने का विषय नहीं है। 500 साल पहले जिस समय मंदिर तोड़ा गया, तब हिंदुस्तान में 8-10 करोड़ लोग ही थे। हिंदुस्तान में कहीं भी मस्जिद बना सकते थे, लेकिन मंदिर तोड़ा, क्योंकि हिंदुस्तान की संस्कृति और हमारे मन में जो सनातन का बीज है, वो उस बीज को को समाप्त करना चाहते थे। सनातन के बीज को समाप्त करने की चेष्टा हजारों साल तक हुई है। उस बीज को नहीं मिटने देंगे, इस वास्ते उसी जगह पर भगवान राम का मंदिर बनाने का संकल्प लिया।

केंद्रीय मंत्री शेखावत ने कहा कि भारत की भूमि से निकला हुआ राम का चरित्र दुनिया भर में फैला है। 200 से ज्यादा भाषाओं में राम के चरित्र की लीलाएं, गाथाएं और कथा लिखी गई हैं। कई जैसे देश जो हिंदू नहीं हैं, वहां के लोग राम को अपने यहां का निवासी मानते हैं। भगवान राम के उत्सव में अपने आप को जुड़ा हुआ मान रहे हैं। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि जब हम कारसेवा में गए थे, तब नारा लगा था, घर-घर भगवा छाएगा, रामराज फिर आएगा। कल मैं जयपुर से जब आ रहा था तो रास्ते में देखा, हर जगह भगवा ही भगवा और केसरिया लहरा रहा है। अगर आज सैटेलाइट से भारत का कोई फोटो खींचे तो भारत की छत भगवा से सराबोर दिखेगी।

हिन्दुस्थान समाचार/रोहित/संदीप

   

सम्बंधित खबर