प्राण प्रतिष्ठाः राममय हुआ श्री काशी विश्वनाथ धाम, वेद पारायण और दीपोत्सव

श्री काशी विश्वनाथ धाम में विशिष्ट जनःफोटो बच्चा गुप्ताश्री काशी विश्वनाथ धाम में विशिष्ट जनःफोटो बच्चा गुप्ता

वाराणसी, 22 जनवरी (हि.स.)। अयोध्या में श्रीरामलला की प्राण प्रतिष्ठा के अवसर पर सोमवार को काशी विश्वनाथ धाम भी कुछ समय के लिए अयोध्या बन गईं। एक तरफ जहां श्री काशी विश्वनाथ धाम में वेद परायण का आयोजन किया गया, जिसमें 21 ब्राह्मण और 51 बटुकों ने वेद पाठ किया। वहीं धाम में राम दरबार की झांकी सजाकर संगीतमय सुंदरकांड का पाठ चल रहा था। इस दौरान हर हर महादेव और जय श्री राम के नारे से पूरा परिसर अयोध्या नगरी बन गई थी।

अयोध्या में चल रहे कार्यक्रम का लाइव प्रसारण भी एलईडी टीवी पर किया जा रहा था। जिसे देख शिवभक्त हर हर महादेव के नारे लगा रहे थे। प्रसारण के बाद शंख ध्वनि और डमरू की गड़गड़ाहट से पूरा धाम गूंज उठा। परिसर में चल रहे विविध आयोजनों को देखने के लिए दूर-दूर से भक्त भी पहुंचे थे।

इस अवसर पर उत्तर प्रदेश सरकार के मंत्री डॉ दयाशंकर मिश्र ’दयालु’ पूर्व मंत्री और दक्षिणी विधायक डॉ नीलकंठ तिवारी, महापौर अशोक तिवारी, आरएसएस के काशी प्रांत प्रचारक रमेश, कमिश्नर कौशल राज शर्मा,मंदिर के मुख्य कार्यपालक अधिकारी सुनील कुमार वर्मा, मंदिर न्यास के ट्रस्टी प्रो. ब्रज भूषण ओझा, मंदिर के डिप्टी कलेक्टर शंभू शरण, भाजपा के वाराणसी महानगर अध्यक्ष विद्यासागर राय आदि भी मौजूद रहे। विशिष्ट जनोें के साथ श्रद्धालुओं ने प्राण प्रतिष्ठा के उपरांत भगवान राम की आरती उतारी। इस पूरे आयोजन के पश्चात परिसर में प्रसाद स्वरूप 03 लाख लड्डुओं का वितरण किया गया। संध्या काल में राष्ट्रीय संगीत अकादमी की ओर से नृत्य संगीत का आयोजन हुआ। जिसमें कलाकारों ने अपनी प्रस्तुति देकर लोगों को मंत्र मुग्ध कर दिया। अकादमी की तरफ से कथक गीत संगीत आदि की विभिन्न प्रस्तुतियां दी गई।

कार्यक्रम का समापन पूरे धाम परिसर में दीप उत्सव से हुआ, जिसमें मंदिर के कर्मचारियों ने लगभग 25000 दीपक जलाकर पूरे धाम को जगमगा दिया। दीपों के जगमगाहट से पूरे धाम में दिवाली जैसे उत्सव का अनुभव हो रहा था।

हिन्दुस्थान समाचार/श्रीधर/आकाश

   

सम्बंधित खबर