चिकित्सा मंत्री ने दिया मनोहरथाना के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में रिक्त पदों को शीघ्र भरने का आश्वासन

जयपुर, 23 जनवरी (हि.स.)। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री गजेन्द्र सिंह ने मंगलवार को विधानसभा में कहा कि झालावाड़ जिले के मनोहरथाना सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में रिक्त पदों को शीघ्र भरा जाएगा। चिकित्सा मंत्री प्रश्नकाल के दौरान सदस्य द्वारा इस संबंध में पूछे गए पूरक प्रश्नों का जवाब दे रहे थे।

उन्होंने कहा कि ब्लड स्टोरेज यूनिट में वार्षिक खपत दो हजार यूनिट तक होने पर नवीन ब्लड बैंक की स्थापना की जाती है। वर्तमान में सीएचसी मनोहरथाना में 50 यूनिट प्रतिवर्ष से ज्यादा ब्लड की खपत नहीं है, ऐसे में कम खपत के कारण ब्लड खराब हो जाएगा। मनोहरथाना से 40 किलोमीटर दूर अकलेरा में ब्लड स्टोरेज की सुविधा उपलब्ध है तथा झालावाड़ मेडिकल कॉलेज में ट्रोमा सेन्टर स्थापित है। इससे पहले विधायक गोविन्द प्रसाद के मूल प्रश्न के लिखित जवाब में चिकित्सा मंत्री ने बताया कि सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र मनोहरथाना में रक्त की आपूर्ति जिला अस्पताल झालावाड़ से की जाती है। औषधि एवं प्रसाधन सामग्री अधिनियम 1940 के अनुसार ब्लड स्टोरेज यूनिट में दो हजार यूनिट तक की वार्षिक खपत होने पर नवीन ब्लड बैंक की स्थापना की जाती है। उन्होंने कहा कि वर्तमान में सीएचसी मनोहरथाना में वार्षिक खपत दो हजार यूनिट से कम होने के कारण ब्लड बैंक की स्थापना किया जाना विचाराधीन नहीं है।

चिकित्सा मंत्री ने बताया कि भारत सरकार की ट्रोमा गाईड लाइन के अनुसार घायल व्यक्तियों को किन्ही भी परिस्थितियों में 50 किमी से अधिक परिवहन की आवश्यकता नहीं पड़े, इसीलिए प्रत्येक 100 किमी की दूरी पर एक ट्रोमा सेन्टर स्थापित करने का प्रावधान है। झालावाड़ मेडिकल कॉलेज में ट्रोमा सेन्टर स्थापित है। सिंह ने बताया कि ट्रोमा गाइडलाइन एवं गुणावगुण के अनुसार वित्तीय प्रावधान होने पर सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र मनोहरथाना में ट्रोमा सेन्टर स्थापित किया जा सकेगा। उन्होंने विधानसभा क्षेत्र मनोहरथाना में संचालित राजकीय चिकित्सालयों की सूची, चिकित्सा संस्थानों में विशेषज्ञ, चिकित्सक एवं अराजपत्रित संवर्ग के स्वीकृत, कार्यरत एवं रिक्त पदों की सूची सदन के पटल पर रखी। उन्होंने बताया कि पदोन्नति के रिक्त पदों को डीएसीपी के अन्तर्गत पदोन्नत चिकित्सकों से अथवा पीजी पूर्ण चिकित्सक उपलब्ध होने पर यथासंभव भरने के प्रयास किये जायेगें।

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि चिकित्सा अधिकारी के रिक्त पदों को भरने के लिए एक हजार 265 रिक्त पदों की भर्ती की कार्यवाही प्रस्तावित है एवं चिकित्सा अधिकारी (दंत) के रिक्त पदों को भरने के लिए 172 पदों की अभ्यर्थना राजस्थान स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय जयपुर को भिजवाई जा चुकी है। चिकित्सा विभाग में नर्सिंग ऑफिसर के 8 हजार 750, फार्मासिस्ट के 3 हजार 67, महिला स्वास्थ्य कार्यकर्ता के 4 हजार 847, सहायक रेडियोग्राफर के एक हजार 178, लैब टेक्नीशियन के 2 हजार 190 एवं डेन्टल टेक्नीशियन के 151 पदों पर सीफू के माध्यम से विज्ञप्ति जारी कर भर्ती की कार्यवाही प्रक्रियाधीन है। भर्ती प्रक्रिया पूर्ण होने पर कार्मिकों का रिक्त पदों पर पदस्थापन करने पर विचार किया जा सकेगा।

सिंह ने बताया कि कस्बा मनोहरथाना पंचायत में वर्तमान में 30 शैय्याओं युक्त सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र स्वीकृत है। स्वीकृत शैय्याओं का वर्ष 2022 में 72.18 प्रतिशत शैय्याओं की उपयोगिता (बी.ओ.आर) रही है, इसलिए सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, मनोहरथाना की शैय्याओ में वृद्धि किया जाना वर्तमान में विचाराधीन नहीं है।

हिन्दुस्थान समाचार/रोहित/ईश्वर

   

सम्बंधित खबर