सुभाष चन्द्र बोस की जयन्ती पर बच्चों ने मानव शृंखला बनाकर दिया संदेश

--जिलाधिकारी ने सड़क सुरक्षा व मतदाता जागरूकता की दिलायी शपथ

प्रयागराज, 23 जनवरी (हि.स.)। नेताजी सुभाष चन्द्र बोस की 127वीं जयन्ती के अवसर पर सड़क सुरक्षा माह व स्वीप कार्यक्रम (मतदाता जागरूकता) के अन्तर्गत मंगलवार को सिविल लाइन के सुभाष चौराहे पर विद्यालयों के छात्र छात्राओं द्वारा मानव शृंखला बनाकर सड़क सुरक्षा व मतदाता जागरूकता का संदेश दिया। इसके साथ ही जिलाधिकारी ने सड़क सुरक्षा व मतदाता जागरूकता की शपथ दिलायी।

जिलाधिकारी नवनीत सिंह चहल ने सुभाष चन्द्र बोस की मूर्ति पर माल्यार्पण कर कार्यक्रम का शुभारम्भ किया। कार्यक्रम में छात्र-छात्राओं एवं अन्य प्रतिभागियों द्वारा सुभाष चौराहा से चारों दिशाओं को जाने वाले मार्गों पर बच्चों द्वारा मानव शृंखला बनायी गयी। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने वाहन चलाते समय सड़क सुरक्षा से सम्बंधित संकेतों व यातायात नियमों का पालन करने के लिए प्रेरित किया तथा सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाने के लिए आयोजित इस मानव शृंखला द्वारा सड़क सुरक्षा से सम्बंधित नियमों का पालन स्वयं करने व अन्य लोगों को करने हेतु जागरूक किए जाने व इसके प्रचार-प्रसार के लिए कहा।

तत्पश्चात जिलाधिकारी ने कार्यक्रम में उपस्थित लोगो को मतदाता जागरूकता सम्बंधी शपथ दिलायी। उन्होंने कहा कि मैं उम्मीद करता हूं कि हमारे जो सभी 18 वर्ष की आयु पूर्ण कर चुके नागरिक है, उन्होंने अपना नाम वोटर लिस्ट में जरूर जुड़वा लिया होगा। यदि किसी कारणवश अभी तक आपका नाम वोटर लिस्ट में नहीं जुड़ पाया है, तो अवश्य जुड़वा लें और आने वाले आगामी लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2024 व अन्य चुनावों में राष्ट्र की मजबूती को बढ़ाने के लिए बढ़-चढ़ कर मतदान अवश्य करें।

कार्यक्रम में सम्भागीय परिवहन अधिकारी राजेश कुमार मौर्य ने लोगों को सड़क दुर्घटना के गत वर्ष के आंकड़ों से अवगत कराते हुए दुर्घटना के फलस्वरूप होने वाली जन-धन हानि से सचेत किया तथा दुर्घटना में कमी लाने के उद्देश्य से वाहन चलाते समय यातायात नियमों एवं संकेतों का पालन करने का अनुरोध किया। उन्होंने अवगत कराया कि सड़क दुर्घटना में प्रतिवर्ष लगभग 1.63 लाख लोगों की मृत्यु हो जाती है।

कार्यक्रम में जिला विद्यालय निरीक्षक पी.एन सिंह ने धन्यवाद ज्ञापित करते हुए कहा कि जिलाधिकारी द्वारा सड़क सुरक्षा व भारत के लोकतंत्र की मजबूती के लिए स्वीप कार्यक्रम के अन्तर्गत मतदाता जागरूकता सम्बंधी जो शपथ दिलायी गयी है। सभी उसका अक्षरशः पालन करेंगे। कार्यक्रम का संचालन प्रभाकर त्रिपाठी ने किया। इस अवसर पर सम्भागीय परिवहन अधिकारी (प्रवर्तन) संजीव गुप्ता, सहायक सम्भागीय परिवहन अधिकारी (प्रशासन) राजीव चतुर्वेदी, सहायक सम्भागीय परिवहन अधिकारी (प्रवर्तन) अल्का शुक्ला, टीआई अमित कुमार, पवन कुमार, मनोज, वीएस यादव के साथ-साथ विद्यालयों के प्रधानाचार्य व शिक्षक शिक्षिकाओं के साथ बड़ी संख्या में लोग उपस्थित रहे।

हिन्दुस्थान समाचार/विद्या कान्त/सियाराम

   

सम्बंधित खबर