एनसीआर : जोगिंदर सिंह लाकरा ने ग्रहण किया अपर महाप्रबंधक का कार्यभार

प्रयागराज, 23 जनवरी (हि.स.)। जोगिंदर सिंह लाकरा ने उत्तर मध्य रेलवे के अपर महाप्रबंधक का पदभार ग्रहण किया। यह पद निवर्तमान अपर महाप्रबंधक सी.पी गुप्ता के रेलवे बोर्ड स्थानांतरण के उपरांत रिक्त हुआ था।

जोगिंदर सिंह लाकरा 1989 बैच के आईआरएसई अधिकारी हैं। उन्होंने एनआईटी कुरुक्षेत्र से बी.टेक और आईआईटी रुड़की से एम.टेक और मार्केटिंग मैनेजमेंट में एम.बी.ए भी किया है। उन्होंने अपनी रेल सेवा के दौरान विभिन्न क्षमताओं में दिल्ली मंडल, फिरोजपुर मंडल, लामडिंग मंडल, उत्तर रेलवे, पश्चिम मध्य रेलवे, रेल मंत्रालय, दिल्ली मेट्रो, पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे, उत्तर पूर्वी रेलवे सहित विभिन्न मंडलों और जोनल रेलों में कार्य किया है। रेल मंत्रालय में काम करते समय, विभिन्न रणनीतिक निर्णय और नीतिगत पहलुओं को लागू करने में नेतृत्व किया।

श्री लाकरा को उत्तर रेलवे में जम्मू-कश्मीर के निर्माण क्षेत्र, पुल लाइन, सुरंगों और महत्वपूर्ण पुलों, पश्चिम मध्य रेलवे में मध्य प्रदेश में नई लाइन-दोहरीकरण परियोजना में कार्य करने का व्यापक अनुभव है। उनके पास ट्रैक, पुलों, सुरंगों, पुलों के परिसम्पत्ति प्रबंधन का भी वृहद अनुभव है। साथ ही दिल्ली मेट्रो में मुंडका-बहादुरगढ़ कॉरिडोर परियोजना प्रमुख के रूप में मेट्रो निर्माण का गहरा अनुभव है।

उन्होंने पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे में मंडल रेल प्रबंध-लामडिंग के रूप में कार्य किया है। लामडिंग मंडल के हिल खंड में एक सप्ताह में 3200 मिमी से अधिक की मूसलाधार बारिश के साथ पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे में आई प्रमुख आपदाओं के बावजूद, उनके पास सम्पत्ति प्रबंधन, क्षमता निर्माण और वृद्धि के साथ-साथ त्वरित प्रतिक्रिया समय में आपदा का समाधान करने का ट्रैक रिकॉर्ड है। 32 वर्षों से अधिक के अनुभव के साथ रेलवे, निर्माण, मेट्रो के विभिन्न विषयों और क्षेत्रों में और भारतीय रेल में अन्य प्रशासनिक क्षमताओं में गहन कौशल का प्रदर्शन किया है।

हिन्दुस्थान समाचार/विद्या कान्त/सियाराम

   

सम्बंधित खबर