वॉट्सऐप से भेजे जीएनएम, एएनएम और कृषि पर्यवेक्षक परीक्षा के प्रवेश पत्र

जयपुर, 27 जनवरी (हि.स.)। राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड ने आगामी तीन फरवरी को आयोजित संविदा नर्स (जीएनएम), संविदा महिला स्वास्थ्य कार्यकर्ता (एएनएम) भर्ती और चार फरवरी को होने वाली कृषि पर्यवेक्षक सीधी भर्ती परीक्षा के अभ्यर्थियों के प्रवेश पत्र जारी कर दिए गए हैं। बोर्ड ने नवाचार करते हुए पहली बार अभ्यर्थियों को वॉट्सऐप के जरिए भी प्रवेश पत्र भेजे हैं। हालांकि ऐसे अभ्यर्थी, जिनके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर वॉट्सऐप नहीं है, वे बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकते हैं।

बोर्ड अध्यक्ष मेजर जनरल आलोक राज की ओर से परीक्षाओं से संबंधित जारी विज्ञप्ति के अनुसार तीनों भर्तियों के लिए गत वर्ष जुलाई माह में आवेदन मांगे गए थे। एएनएम के लिए 18,816, जीएनएम के लिए 71,474 और कृषि पर्यवेक्षक के लिए 1,47,041 कैंडिडेट्स ने आवेदन किया है।

कर्मचारी चयन बोर्ड द्वारा भर्ती परीक्षा से पहले अभ्यर्थियों के लिए गाइडलाइन भी जारी की गई है। इसके तहत अभ्यर्थियों को भर्ती परीक्षा शुरू होने से डेढ़ घंटे पहले केंद्र पर पहुंचना जरूरी होगा। परीक्षा से ठीक एक घंटा पहले अभ्यर्थियों के प्रवेश को बंद कर दिया जाएगा। इस दौरान एडमिट कार्ड के साथ अभ्यर्थियों को अपनी एक महीने के भीतर खिंचवाई गई पासपोर्ट साइज फोटो भी लानी अनिवार्य होगी। ऐसा नहीं करने पर अभ्यर्थी को प्रवेश नहीं दिया जाएगा। भर्ती परीक्षा में अभ्यर्थियों को प्रत्येक सवाल के जवाब का पांचवां विकल्प भी दिया है। अगर अभ्यर्थी चार में से कोई ऑप्शन नहीं भरता है तो उसे पांचवां ऑप्शन भरना होगा। ऐसा नहीं करने पर नेगेटिव मार्किंग होगी। कर्मचारी चयन बोर्ड ने अभ्यर्थियों को पांचवें ऑप्शन के लिए दस मिनट का एक्स्ट्रा टाइम भी दिया है। इसमें अभ्यर्थी सवालों के जवाब को अच्छे से जांच कर पांचवां विकल्प भर सकेंगे। अगर किसी अभ्यर्थी ने दस प्रतिशत से अधिक सवालों में पांचवां ऑप्शन नहीं भरा तो उसे अयोग्य घोषित कर दिया जाएगा।

उन्होंने बताया कि बोर्ड द्वारा परीक्षार्थियों को अलग से प्रोविजनल ई-प्रवेश पत्र प्रेषित नहीं किये जायेंगे। उक्त परीक्षाओं के ई-प्रवेश पत्र अभ्यर्थी 25 व 26 जनवरी से उनके द्वारा आवेदन पत्र में दर्ज किये गये मोबाइल नम्बर पर राजस्थान स्टेट रिक्रूटमेंट पोर्टल (वॉट्सऐप नम्बर 9461062046) से भी डाउनलोड/रिसीव कर सकते है। 27 जनवरी से प्रोविजनल ई- प्रवेश पत्र' बोर्ड की वेबसाइट www.rsmssb.rajasthan.gov.in अथवा स्वयं की एसएसओ आई से यथाशीघ्र डाउनलोड कर लें। अभ्यर्थी अपने प्रोविजनल ई- प्रवेश पत्र वेबसाइट https://recruitement.rajasthan.gov.in से भी डाउनलोड कर सकते है।

हिन्दुस्थान समाचार//दधिबल

   

सम्बंधित खबर