मां नयना देवी नैनीताल व्यापार मंडल ने सचिव को दिया नैनीताल में नियमित छोटी पर्यटक बसों का सुझाव

नैनीताल, 27 जनवरी (हि.स.)। नगर के व्यवसायियों के संगठन मां नयना देवी नैनीताल व्यापार मंडल के सदस्यों से संस्थापक अध्यक्ष पुनीत टंडन की अगुवाई में मुख्यालय में नैनीताल के पूर्व में डीएम रहते यहां की समस्याओं को समझने वाले प्रदेश के परिवहन सहित कई विभागों के सचिव अरविंद ह्यांकी से मुलाकात की और नगर की पर्यटन से संबंधित समस्याओं की जानकारी दी। साथ ही उनसे समस्याओं के समाधान का अनुरोध किया।

डीएम वंदना सिंह की उपस्थिति में नैनीताल क्लब में की गई इस मुलाकात में टंडन ने परिवहन सचिव ह्यांकी को लिखित पत्र भी सौंपते हुए कहा कि आज नैनीताल में पर्यटन व्यवसाय के हालत बेहद नाजुक स्थिति में आ चुके हैं। नव वर्ष के अवसर पर यहां बेहद खराब पर्यटन व्यवस्थाओं के बाद वर्तमान में नैनीताल में पर्यटकों की आमद ना के बराबर है। पर्यटकों में नैनीताल की छवि पार्किंग अव्यवस्थाओं के बारे में पहले से खराब है। ऐसी स्थिति में अगर नैनीताल में पर्यटकों की छोटी बसों को आने की अनुमति और उनकी नियमित शेड्यूलिंग करा दी जाए तो यह एक अत्यंत कारगर कदम साबित हो सकता है। इससे पर्यटकों को नैनीताल आने में सुविधा के साथ पार्किंग की समस्या से दूर रखने में भी काफी मदद मिल सकती है।

उन्होंने यह भी सुझाव दिया गया कि यह छोटी बसें रूसी बायपास या नारायण नगर तक चलायी जा सकती हैं या उन्हें पर्यटकों को नैनीताल छोड़कर कर रूसी बायपास या नारायण नगर में पार्क किया जा सकता है। इससे रूसी बायपास व नारायण नगर की पार्किंग स्थलों की लगातार उपयोगिता और रखरखाव भी बना रहेगा। ह्यांकी ने इसका संज्ञान लेते हुए उनके तल्लीताल के फांसी गधेरा में विकसित की जा रही पार्किंग सहित नगर में छोटी-छोटी पॉकेट पार्किंगों को विकसित करने के निर्देश दिये।

डीएम वंदना ने भी मेट्रोपोल पार्किंग के प्रस्ताव को केंद्रीय गृह मंत्रालय भेजे जाने की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि वहां से स्वीकृति मिलने पर मेट्रोपोल में पार्किंग बनायी जायेगी। संस्थापक अध्यक्ष टंडन ने डीएम से आने वाले ग्रीष्मकालीन पर्यटन सत्र और पॉकेट पार्किंग के संबंध में जल्द से जल्द बैठक बुलाने का भी आग्रह किया। इस पर डीएम ने फरवरी मध्य के बाद बैठक रखने की बात कही।

इस दौरान व्यापार मंडल के उपाध्यक्ष तरुण कांडपाल, सचिव शिवशंकर मजूमदार भी मौजूद रहे।

हिन्दुस्थान समाचार/डॉ.नवीन जोशी/रामानुज

   

सम्बंधित खबर