नारायणपुर : वैद्यराज हेमचंद मांझी को पद्मश्री से किया जाएगा सम्मानित, मुख्यमंत्री ने दी बधाई

नारायणपुर, 28 जनवरी (हि.स.)। जिले के नक्सल प्रभावित क्षेत्र अबूझमाड़ में पिछले 50 वर्ष से वैद्यराज के रूप में अपनी सेवा दे रहे हेमचंद मांझी को पद्मश्री से सम्मानित किया जाएगा। देसी जड़ी-बूटी और औषधि के जानकार हेमचंद मांझी इस क्षेत्र के साथ-साथ प्रदेश और देश के कोने-कोने से आने वाले कैंसर पीड़ित मरीजों को सस्ती स्वास्थ्य सेवा देते आ रहे हैं।

जानकारी के अनुसार हेमचंद मांझी ने क्षेत्र में वनों से मिलने वाली जड़ी-बूटियों से औषधि तैयार कर बड़ी संख्या में कैंसर पीड़ितों की जान बचाई है। यही वजह है कि सिर्फ छत्तीसगढ़ ही नहीं बल्कि ओडिशा, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, दिल्ली, मुंबई और देश के हर कोने से कैंसर पीड़ित हेमचंद मांझी के पास औषधि के लिए पहुंचते हैं। इस क्षेत्र में वह वैधराज मांझी के नाम से जाने जाते हैं, हेमचंद मांझी को पद्मश्री से सम्मानित किए जाने से क्षेत्र वासियों के साथ-साथ प्रदेशवासियों में भी काफी खुशी है। स्वयं प्रदेश के मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने रविवार को उन्हें फोन पर बधाई दी है।

वैद्यराज हेमचंद मांझी ने बताया कि वह वनों से ही मिलने वाली जड़ी-बूटियों से औषधि तैयार कर ब्लड कैंसर, स्तन कैंसर, मुंह के कैंसर के लिए औषधि बनाते हैं, कई मरीजों को उन्होंने स्वस्थ किया है। मांझी ने बताया कि 20 साल की उम्र से ही वह जड़ी-बूटियों से औषधि तैयार कर रहे हैं। वह प्राचीन औषधि परंपराओं को आगे ले जाने का काम कर रहे हैं। अबूझमाड़ के सुदूर जंगल में मरीजों के इलाज के लिए तमाम मुश्किलें और नक्सली खतरे को पारकर वे घर-घर इलाज करने के लिए भी पहुंच जाते हैं। उनकी सेवा का भाव देखकर नक्सलियों ने उन्हें कई बार धमकाया और कई बार उन पर हमले भी किए।

उन्होंने बताया कि उनके भतीजे की भी नक्सलियों ने हत्या कर दी लेकिन उन्होंने अपनी सेवा जारी रखा। हालांकि पुलिस प्रशासन ने खतरे को भापते हुए उन्हें नारायणपुर में मकान उपलब्ध कराया है, जहां से वह अपनी सेवा दे रहे हैं। हेमचंद मांझी ने कहा कि उनके लिए यह सौभाग्य की बात है कि उन्हें पद्मश्री से सम्मानित किया जा रहा है। इसको लेकर उनके परिवार वालों में भी काफी खुशी है, उन्होंने कहा कि वह अपनी सेवा आगे भी जारी रखेंगे। स्थानीय ग्रामीण और जिन लोगों का भी उन पर विश्वास है, उसे कभी टूटने नहीं देंगे।

उल्लेखनीय है कि पद्म पुरस्कार भारत के सर्वोच्च नागरिक सम्मान भारत रत्न के बाद सबसे महत्वपूर्ण सम्मान हैं, जिन्हें तीन श्रेणियों में पद्म विभूषण, पद्मभूषण और पद्मश्री के तौर पर दिया जाता है।

हिन्दुस्थान समाचार/राकेश पांडे

   

सम्बंधित खबर