सरकारी कार्यालयों में 'सर्वर डाउन' की समस्या आम, जनता परेशान

नैनीताल, 29 जनवरी (हि.स.)। जनता के कार्यों से सीधे जुड़े सरकारी विभागों में सर्वर का डाउन न जाने वास्तविक समस्या है या सरकारी कर्मियों का काम के बीच आराम करने का तरीका, लेकिन यह समस्या जनता को अत्यधिक परेशान कर रही है।

चाहे बिजली-पानी के बिलों का भुगतान करना हो या डाकघर में रुपये जमा करना, चिट्ठियों को रजिस्ट्री या स्पीड पोस्ट कराना या आधार कार्ड में सुधार आदि करवाना, अक्सर इन कार्यों के लिये सामने की सीट पर बैठे सरकारी कर्मियों से सामने खड़े लोगों को यही सुनना पड़ता है। इस कारण सामने लंबी लाइनें लग जाती हैं और सभी लोगों का बहुमूल्य समय बर्बाद हो जाता है। ऐसे में कई बार सरकारी कर्मी अपनी ओर से आधे या एक घंटे में सर्वर के ठीक होने की भविष्यवाणी करते भी देखे जाते हैं और उपभोक्ताओं से बाद में आने को कहते हैं। बैंकों व अन्य सरकारी विभागों में भी कई बार यह समस्या दिखाई देती है। शंका तब खड़ी होती है, जब ऑनलाइन माध्यम से उपभोक्ता आम तौर इन कार्यों को बिना सर्वर की कोई समस्या झेले स्वयं मिनटों में निपटा लेते हैं। सभी उपभोक्ता स्वयं बिलों का ऑनलाइन भुगतान नहीं कर पाते हैं, इसलिये परेशान होते हैं।

हर माह बिजली का बिल आने से परेशानी -

नैनीताल जनपद के भीमताल निवासी सामाजिक कार्यकर्ता पूरन बृजवासी ने बताया कि आज उन्होंने स्वयं विद्युत विभाग कार्यालय जाकर आम जनता को रही परेशानी का जायजा लिया तो देखा कि नगर की स्थानीय जनता एवं दूर दराज के ग्रामीण क्षेत्रों से आए बिजली उपभोक्ताओं को बिल जमा करने में घंटों इंतजार करना पड़ रहा है। लाइन में खड़ी जनता विभाग की कार्यप्रणाली पर सवाल खड़ी कर रही हैं, लोगों का कहना है पहले बिजली विभाग 2 महीने में बिल भेजता था जबकि अब हर महीने बिल आने से हर महीने लाइन में खड़ा कर रहा है।

हर महीने बस विभाग का सर्वर डाउन रहता है। बार-बार ठीक करने की मांग पर भी बिजली विभाग लोगों को हो रही परेशानी को अनदेखा कर रहा है। बृजवासी ने विद्युत विभाग के आला अधिकारियों से उपभोक्ताओं के लिए शीघ्र सर्वर की परेशानी को दूर करने एवं भीड़ होने पर वैकल्पिक तरीके से कार्य कर आम जनता को राहत देने की मांग की है, ताकि आम जनता को बिल आदि जमा करने के कार्यों में सहूलियत मिल सके।

हिन्दुस्थान समाचार/डॉ.नवीन जोशी/रामानुज

   

सम्बंधित खबर