भारतीय सब्जी अनुसंधान संस्थान में पहुंचा प्रशिक्षु आईएएस अफसरों का दल

-सब्जियों पर शोध एवं विकास की आधुनिकतम विधाओं की जानकारी ली, नई किस्मों को देखा

वाराणसी, 30 जनवरी (हि.स.)। 'भारत दर्शन कार्यक्रम' के तहत वाराणसी आए प्रशिक्षु 18 आईएएस अधिकारियों का दल मंगलवार को शहंशाहपुर रोहनिया स्थित भारतीय सब्जी अनुसंधान संस्थान परिसर पहुंचा। परिसर में अधिकारियों के दल को संस्थान की गतिविधियों से परिचित कराया गया।

संस्थान के निदेशक डॉ. तुषार कान्ति बेहेरा ने देश में सब्जी फसलों के उत्पादन, किसानों की आय संवर्धन में इन फसलों की उपयोगिता और आम लोगों के जीवन में सब्जियों की पोषण संबंधी जरूरतों की जानकारी दी। उन्होंने शोध कार्यक्रमों और सब्जियों में किये जा रहे नवाचारों के बारे में भी बताया।

प्रशिक्षु अफसरों ने सब्जी शोध प्रक्षेत्र का भ्रमण किया, जिसमें विभिन्न सब्जियां जैसे मिर्च, गाजर, बैंगन, मटर, गोभी इत्यादि की नयी किस्मों एवं संकरों के विकास एवं गुणवत्ता के बारे में जानकारी दी गयी। साथ ही हाई-टेक नर्सरी व ग्राफटिंग इकाई का भी भ्रमण कराया गया। प्रशिक्षुओं ने आण्विक प्रजनन प्रयोगशाला, उत्तक संवर्धन इकाई, जैव प्राद्यौगिकी प्रयोगशाला का भी भ्रमण किया। जहां दल ने जीनोम एडिटिंग, जीन पिरामिडिंग इत्यादि के बारे में जानकारी हासिल की। कार्यक्रम का संचालन डॉ नकुल गुप्ता ने किया। इस अवसर पर संस्थान के विभागध्यक्षों के साथ ही वैज्ञानिक भी उपस्थित रहे।

हिन्दुस्थान समाचार/श्रीधर/आकाश

   

सम्बंधित खबर