गंगोत्री धाम में आज सुबह से हुईं बर्फबारी, ठंड ने दी दस्तक

गंगोत्री धाम में आज सुबह से हुईं बर्फबारी, ठंड ने दी दस्तक।।

-जनवरी के अंतिम दिन पहाड़ों में बिछी बर्फ की सफेद चादर

उत्तरकाशी, 31 जनवरी (हि.स.)। मौसम विभाग की चेतावनी सही साबित हुई है और पहाड़ों में मौसम में बड़ा बदलाव देखने को मिल रहा है। यहां बुधवार सुबह से काफी ठंड महसूस की जा रही है। तीन हजार फीट से अधिक ऊंचे इलाकों में बर्फबारी की खबरें सामने आ रही हैं। मौसम विभाग देहरादून की ओर से चेतावनी जारी की गई थी कि मंगलवार (30 जनवरी) से उत्तराखंड के मौसम में बड़ा बदलाव देखने को मिलेगा।

मौसम विभाग के निदेशक बिक्रम सिंह ने बताया था कि उत्तराखंड में तीन हजार फीट से अधिक ऊंचाई वाले पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी हो सकती है। वहीं मैदानी इलाकों में ठंड बढ़ सकती है।मौसम विभाग की चेतावनी भी सटीक साबित हुई है। और उत्तरकाशी के ऊंचाई क्षेत्रों में बर्फबारी देखने को मिली है। यहां गंगोत्री धाम में साल की पहली बर्फबारी देखने को मिली। जनवरी महीने के आखिरी दिन गंगोत्री धाम, भैरव घाटी, कनखू बेरियल, गंगोत्री नेशनल पार्क और उच्च हिमालय क्षेत्र में बर्फबारी देखने को मिली है।

उत्तरकाशी के ऊंचाई वाले इलाकों में गिरेगी बर्फ-

बुधवार सुबह से ही गंगोत्री धाम में बर्फबारी हो रही है। मां गंगा मंदिर प्रांगण बर्फ की सफेद चादर से ढक गया है। यमुनोत्री धाम, हरकीदून अन्य इलाकों में भी बर्फ की सफेद चादर बिछ गई है। अभी एक दो दिन और मौसम बर्फबारी वाला रहने वाला है। मौसम विभाग के अनुसार, तीन हजार फीट से अधिक ऊंचे इलाकों में बर्फबारी होगी इससे मौसम में बड़ा बदलाव देखने को मिलेगा। मैदानी इलाकों में कोहरा और ठंड बढ़ सकती है। मौसम विभाग की ओर चेतावनी जारी की गई है।

गौरतलब है कि उत्तराखंड में इस साल मौसम लगातार सूखा रहा है। प्रदेश में ना बारिश हुई और ना ही बर्फबारी। इससे कई फसलें खराब हो चुकी हैं। सेब जेसी फसल तो उजड़ ही गई, लेकिन अब मौसम विभाग ने उम्मीद जताई है कि आने वाले समय में यहां बारिश और बर्फबारी हो सकती है। उत्तरकाशी में बर्फबारी शुरू हो चुकी है। प्रदेश के अन्य पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी होने की संभावना बनी हुई है।

हिन्दुस्थान समाचार/चिरंजीव सेमवाल

/रामानुज

   

सम्बंधित खबर