दीन दयाल उपाध्याय कौशल केंद्र में बी.वोक, एम. वोक में प्रवेश प्रारम्भ

वाराणसी,31 जनवरी (हि.स.)। संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय में नई शिक्षा नीति के अंतर्गत बी.वोक, एम. वोक में प्रवेश प्रकिया शुरू हो गई है। बी-वोक पाठ्यक्रम के अंतर्गत पं.दीनदयाल उपाध्याय कौशल विकास केंद्र में क्रमशः दो पाठ्यक्रम ज्योतिष एवं कर्मकांड और वास्तुशास्त्र एवं आंतरिक सज्जा में सत्र 2024-25 के लिए छात्र प्रवेश ले सकते हैं।

केंद्र की निदेशक प्रो. विधु द्विवेदी ने बुधवार को बताया कि विश्वविद्यालय अनुदान आयोग से बी-वोक के अंतर्गत दो व्यावसायिक पाठ्यक्रम संचालित किए जा रहे हैं। दोनों में आयु की कोई सीमा नहीं है। संस्कृत से इतर भी छात्र प्रवेश ले सकते हैं। उन्होंने बताया कि पाठ्यक्रम तीन वर्ष का है और इसमें छह सेमेस्टर की पढ़ाई होगी। नई शिक्षा नीति के प्रावधानों के अनुरूप प्रथम सेमेस्टर उत्तीर्ण करने वाले छात्रों को सर्टिफिकेट, द्वितीय पर डिप्लोमा, चौथे सेमेस्टर पर एडवांस डिप्लोमा और छठे सेमेस्टर पर बी.वोक की उपाधि दी जाएगी। पाठ्यक्रम पूरी तरह स्ववित्तपोषित होंगे और प्रति सेमेस्टर इनकी फीस पांच हजार रुपये होगी।

प्रो. द्विवेदी ने बताया कि प्रवेश के लिए आवेदन पत्र कौशल केंद्र कार्यालय (पाणिनि भवन में गृह विज्ञान विभाग) पर पूर्वांह 10:30 से अपरान्ह 03 बजे तक मिल रहे हैं।

हिन्दुस्थान समाचार/श्रीधर/मोहित

   

सम्बंधित खबर