नैनीताल में वर्ष की पहली बारिश, बर्फबारी की संभावना

नैनीताल, 01 फ़रवरी (हि.स.)। पहाड़ों पर आखिर एक पूरा माह सूखा रहने के बाद नये वर्ष में पहली बार शीतकालीन बारिश हुई। फरवरी के पहले दिन हो रही बारिश से पहाड़ों को सूखी ठंड से निजात के साथ तरावट भी लौट आयी है। इसे मानव स्वास्थ्य के साथ पहाड़ की खेती और बागवानी के लिये बहुत छोटे स्तर पर ही सही राहत देने वाला माना जा रहा है। क्योंकि बारिश बहुत कम मात्रा में हुई है।

झील नियंत्रण कक्ष के अनुसार भले रात्रि से ही बारिश शुरू हो गई थी, लेकिन सुबह आठ बजे तक केवल 1 मिमी बारिश ही हुई है जबकि इससे पहले नये वर्ष का पहला जनवरी का महीना पूरी तरह सूखा गया है। इससे पहले भी अक्टूबर 2023 में 13.5, नवंबर में मात्र 1.5 और दिसंबर माह में 13 मिमी यानी ना के बराबर बारिश हुई है। मौसम विभाग के अनुसार नगर में तापमान इकाई के अंकों में आ गया है और पिछले 24 घंटों में अधिकतम 8 व न्यूनतम 4 डिग्री सेल्सियस के बीच आ गया है। आगे अगले कुछ दिनों में भी बारिश की संभावना और तापमान के 1-2 डिग्री और गिरने की संभावना जतायी गयी है। ऐसे में नगर में बर्फबारी की संभावना भी जतायी जा रही है।

यह भी है कि आज से नगर में नगर पालिका द्वारा संचालित नर्सरी विद्यालय सहित कई सरकारी विद्यालय खुल रहे हैं। ऐसे में बच्चों का मासूम प्रश्न है, पूरी सर्दियों की छुट्टियों में न होने के बाद आज उनके स्कूल खुलने पर ही बारिश क्यों हो रही है ? बच्चे आगे बोर्ड की परीक्षाओं के दौरान भी बारिश व बर्फबारी होने को लेकर आशंकित हैं।

हिन्दुस्थान समाचार/डॉ.नवीन जोशी/रामानुज

   

सम्बंधित खबर