डीएम दीक्षित के प्रयासों से जिला पुस्तकालय हुआ हाईटेक

-जिला पुस्कालय में बढ़ने लगी है पाठकों की संख्या

-लाइब्रेरी के लिए ssrjlibrarytehri.in पर करें विजिट

नई टिहरी, 01 फरवरी (हि.स.)। डीएम मयूर दीक्षित के प्रयासों से मात्र चार माह में 15 लाख की धनराशि की मदद से श्रीदेव सुमन राजकीय जिला पुस्तकालय युवाओं के लिए प्रतियोगी परीक्षाओं का केंद्र, बुजुर्गों के लिए साहित्य पठन का स्थल व शोधकर्ताओं के लिए भी विषयों का एक बेहतर स्रोत बनकर सामने आया है। जिला पुस्कालय को नया लुक देकर 50 हजार पुस्तकों को सूचीबद्ध करने का भी काम तेजी से किया जा रहा है।

डीएम दीक्षित ने जिले की जिम्मेदारी संभालने के कुछ समय बाद जुलाई, 2023 में जिला पुस्तकालय का निरीक्षण किया, तो पाया कि यह लाईब्रेरी बहुत ही खराब स्थिति में थी। किताबें में अनियमित थी। बैठने से लेकर पठन-पाठन का माहौल नजर नहीं आता था। इस पर डीएम ने लाइब्रेरी को बहुउपयोगी बनाने का निर्णय लिया और इस पुस्तकालय के कायाकल्प में लग गये। हाल ही में टिहरी भ्रमण पर आये सीएम पुष्कर सिंह धामी को भी इस लाइब्रेरी का भ्रमण करवाया। लाइब्ररी के सुधरते हालात की सीएम ने सराहना की और लाईब्रेरी से सभी को लाभान्वित करने की बात कही।

डीएम दीक्षित के प्रयासों से बौराड़ी स्थित जिला पुस्तकालय हाईटेक हो चुकी है। पुस्तकालय के ग्राउंड फ्लोर में 100 साल पुराने दस्तावेजों एवं किताबों को सूचीबद्ध किया जा रहा है। 50 हजार से अधिक पुस्तकों में से अब तक 26 हजार से अधिक किताबों को सूचीबद्ध किया जा चुका है। इनमें वैदिक भारत, भागवत गीता, समाज एवं संस्कृति, प्राचीन भारत की सांस्कृतिक विरासत, भारतीय समाज, जीवन दर्शन, पोषण एवं स्वास्थ्य विज्ञान, इंगलिस ग्रामर, सृजनात्मक साहित्य, कम्प्यूटर शब्दकोष, भारत की राजव्यवस्था, मोरल स्टोरिज, उपन्यास आदि अनेकों पुस्तकें शामिल हैं।

पुस्तकालय के प्रथम तल का कायाकलप करवाकर 165 से अधिक विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं से संबंधित पुस्तकें पुस्तकालय में उपलब्ध कराई गई हैं, जो युवाओं के प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए अहम है। इनमें अर्थव्यवस्था, राजनीतिशास्त्र, इतिहास, भूगोल, फिजिक्स, सामान्य अध्ययन, रिजनिंग, एलएलबी, एनडीए, एएनएम, जीएनएम, एसएससी, नीट, जेईई, इंजीनियरिंग आदि से संबंधित पुस्तकें शामिल हैं। सीनियर सिटीजन और छोटे बच्चों के लिए पुस्तकालय में स्थान दिया गया है। पुस्तकालय की साइट पर पुस्तकों को दर्शाया गया है। मुख्य शिक्षा अधिकारी एसपी सेमवाल का कहना है कि डीएम के प्रसास से पुस्तकालय में सीसी टीवी कैमरे व वाई-फाई कनेक्शन भी उपलब्ध करवाया जा रहा है। पुस्तकालय की व्यवस्थायें सुधरने से पुस्कालय में पाठकों की संख्या भी बढ़ने लगी है।

हिन्दुस्थान समाचार/प्रदीप डबराल//रामानुज

   

सम्बंधित खबर