लोकसभा चुनाव के लिए हुआ सेक्टर ऑफिसर्स एवं सेक्टर पुलिस ऑफिसर्स का प्रशिक्षण

सेक्टर ऑफिसर सजगता से दायित्वों का निर्वहन करें : कलेक्टर

बेमेतरा, 1 फ़रवरी (हि.स.)। आगामी लोकसभा सामान्य निर्वाचन के मद्देनजर आज गुरुवार को सेक्टर अधिकारियों एवं सेक्टर पुलिस अधिकारियों का प्रशिक्षण हुआ। जिला पंचायत सभागार में हुए प्रशिक्षण में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी रणबीर शर्मा उपस्थित रहे।

कलेक्टर रणबीर शर्मा ने सेक्टर अधिकारियों से कहा कि अभी हाल के कुछ माह पहले आप सभी ने छत्तीसगढ़ विधानसभा निर्वाचन सफलतापूर्वक संपादित किए हैं। इस तरह ही लोकसभा निर्वाचन को भी स्वतंत्र और निष्पक्ष रूप से संपन्न कराना है। साथ ही सेक्टर ऑफिसर को सुनिश्चित न्यूनतम सुविधाओं, क्रिटिकल मतदान केंद्रों के गठन के पैरामीटर, मतदान प्रक्रिया, ईवीएम और वीवीपैट की समुचित जानकारी सहित निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों की पूरी जानकारी होनी आवश्यक है।

प्रशिक्षण में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत लीना कमलेश मंडावी, अपर कलेक्टर द्वय डॉ. अनिल बाजपेयी, सीएल मार्कण्डेय, संयुक्त कलेक्टर एवं ज़िला निर्वाचन अधिकारी उमाशंकर बंदे, ज़िले के सभी एसीडीएम सुरुचि सिंह, बेमेतरा, विश्वास रव मास्के, युगल किशोर उर्वशा बेरला सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी व पुलिस अधिकारी उपस्थित थे।

कलेक्टर ने कहा कि मतदान केन्द्र की संपूर्ण जवाबदारी आप सभी की है। प्रशिक्षण के दौरान बतायी जा रही छोटी से छोटी जानकारी को आप सभी गंभीरता से समझे और किसी प्रकार की कोई दिक्कत हो तो पुनः पूछे, ताकि निर्वाचन संबंधी अपनी जिम्मेदारियों का बखूबी निर्वहन कर सकें। उन्होंने कहा कि प्रशिक्षण में दी जा रही सभी जानकारियों को आत्मसात कर लें, जिससे चुनाव के समय किसी प्रकार की दिक्कत न हो। सीईओ मंडावी और डॉ. बाजपेयी ने निर्वाचन संबंधी व्यावहारिक बारीकियां बतायी।

जिलास्तरीय मास्टर ट्रेनर सुनील झा ने सेक्टर ऑफिसर एवं सेक्टर पुलिस ऑफिसरों को लोकसभा की निर्वाचन प्रक्रिया, महत्वपूर्ण बिंदुओं की विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने सेक्टर मजिस्ट्रेट व सेक्टर अधिकारियों के निर्वाचन प्रक्रिया के दौरान दायित्वों और जिम्मेदारियां को प्रेजेंटेशन के माध्यम से बताया। इस दौरान सेक्टर ऑफिसर और पुलिस सेक्टर ऑफिसर्स ने ट्रेनर के माध्यम से ईवीएम व वीवीपैट मशीन की प्रक्रिया को बारीकी से समझा।

हिन्दुस्थान समाचार/ चंद्रनारायण शुक्ल

   

सम्बंधित खबर