जगदलपुर के ग्राम पुसपाल में वन प्रबंधन समिति का आयोजित हुआ कार्यशाला

कार्यशाला

जगदलपुर, 01 फरवरी(हि.स.)। विधानसभा के ग्राम पुसपाल में आयोजित वन संरक्षण एवं वनोपज आधारित आजीविका संवर्धन हेतु संयुक्त वन प्रबंधन समितियां पर एकदिवसीय कार्यशाला में भाजपा प्रदेश अध्यक्ष एवं विधायक किरण देव शामिल हुए। कार्यशाला का शुभारंभ मां सरस्वती के छायाचित्र पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्जलवन कर शुभारंभ किया गया।

कार्यशाला को संबोधित करते हुए भाजपा प्रदेश अध्यक्ष एवं विधायक किरण देव ने कहा कार्यशाला के माध्यम से जीवन में जंगल के महत्व को समझना हैं।हमारे बस्तर की पहचान देश एवं दुनिया में बस्तर के मां दंतेश्वरी, बस्तर दशहरा एवं बस्तर के वन संपदा के लिए विख्यात है। इस वन को हम सबको मिलकर बचाना है। हमारी सरकार सभी वर्गों की चिंता करती है। हमारे बस्तर में वन संपदा की कमी नहीं है, इसे रक्षा करने के साथ हमारे ग्रामीण जन समिति के माध्यम से आय के स्रोत भी बढ़ाना है। हम सबको मिलकर वनों की रक्षा करना है।

कार्यशाला में जिला पंचायत सदस्य धरमू राम मंडावी ने कहा जंगल का महत्व हमारे जीवन में महत्वपूर्ण है हमारे जीवन में जंगल का विशेष महत्व है इसे हम सब मिलकर बचाना है। वहीं पर्यावरण संरक्षक दामोदर कश्यप ने अपने जीवन में वन को बचाने के संबंध में किए गए कार्यों की जानकारी सभी के बीच साझा किया दामोदर कश्यप ने बताया ग्राम में जंगल को बचाने के लिए जागरूकता लाने के लिए लगातार प्रयास किए गए। उन्होंने बताया कि 2014 वर्ष में स्विट्जरलैंड में उन्हें पुरस्कार भी पर्यावरण के संबंध में प्राप्त हुआ जंगल होने से जीवन है और उसे बचाना है।

इस कार्यशाला में पूर्व वन विकास निगम अध्यक्ष श्रीनिवास राव मद्दी, भाजपा महामंत्री रामाश्रय सिंह, मंडल अध्यक्ष सतीश सेठिया,सरपंच पुसपाल पदम राम नाग,मोतीराम सरपंच धनियालूर,मुख्य वन संरक्षक आरसी दुग्गा, डीएफओ बस्तर उत्तम गुप्ता, डीएफओ कागेर वेली गणवीर धर्मशील, दिव्या गौतम, भाजपा के रजनीश पाणिग्रही, मनोहर दत्त तिवारी, राजेश श्रीवास्तव, दामोदर कश्यप, रवि सेठिया, शिवलाल, लालाराम बघेल, अस्तु राम नाग,रमेश सेठिया, ऋषि सेठिया,राजू पोयम,व काफी संख्या में वन समिति के सदस्य तथा ग्रामीण जन उपस्थित थे।

हिन्दुस्थान समाचार/राकेश पांडे

   

सम्बंधित खबर