डीसी कठुआ ने लखनपुर में दो दिवसीय पशु मंडी की शुरुआत की

कठुआ 01 फरवरी (हि.स.)। कठुआ के उपायुक्त डॉ. राकेश मिन्हास ने प्रदेश के प्रवेशद्वार लखनपुर में रिंडरपेस्ट चेक पोस्ट पर पशु मंडी पशुधन एवं पशु उत्पादों की एक प्रदर्शनी का उद्घाटन किया। जोकि दो फरवरी तक आयोजित किया जा रहा है।

प्रदर्शनी का उद्देश्य क्षेत्र में पशुधन और पशु उत्पादों के व्यापार को बढ़ावा देना है। इस अवसर पर डीसी ने ग्रामीण अर्थव्यवस्था के लिए पशुधन क्षेत्र के महत्व पर जोर दिया और आशा व्यक्त की कि यह आयोजन कृषक समुदाय को जम्मू-कश्मीर में एक ही स्थान पर गुणवत्तापूर्ण पशुधन प्राप्त करने में मदद करेगा। उन्होंने कहा कि यह आयोजन स्थानीय लोगों के लिए रोजगार के अवसर पैदा करने के अलावा डेयरी क्षेत्र को भी बढ़ावा देगा। डीसी ने कहा कि पशु मंडी एक उत्कृष्ट पहल है जो किसानों और व्यापारियों को एक साथ आने और कठुआ में पशुधन क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए एक मंच प्रदान करती है। उन्होंने कहा कि पशु मंडी किसानों, व्यापारियों और अन्य हितधारकों के लिए अपने उत्पादों को प्रदर्शित करने और एक-दूसरे के साथ बातचीत करने का एक मंच है।

मुख्य पशुपालन अधिकारी कठुआ डॉ जुगल किशोर गुप्ता ने कहा कि जम्मू-कश्मीर के क्षेत्र के भीतर पशुधन की सर्वोत्तम नस्ल उपलब्ध कराने और किसानों के समय और धन को बचाने के लिए लखनपुर में मंडी एक नियमित कारण होगा, जिन्हें अन्यथा गुणवत्तापूर्ण पशुधन प्राप्त करने के लिए अन्य राज्यों में उद्यम करना पड़ता है। उन्होंने कहा कि अंतिम उद्देश्य किसानों को नए रास्ते उपलब्ध कराना है ताकि किसानों की आय दोगुनी करने का लक्ष्य हासिल किया जा सके। मेले के उद्घाटन में पशुपालन विभाग के वरिष्ठ अधिकारी, विभिन्न किसान संगठनों के प्रतिनिधि और स्थानीय समुदाय के सदस्य उपस्थित थे। गौरतलब हो कि प्रासंगिक रूप से पशु मंडी पशुधन व्यापार मेला के पहले संस्करणों की अगली कड़ी है जो क्षेत्र में पशुधन क्षेत्र को बढ़ावा देने और पशु कल्याण और आधुनिक पशुपालन प्रथाओं के महत्व के बारे में जागरूकता पैदा करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।

हिन्दुस्थान/समाचार/सचिन//बलवान

   

सम्बंधित खबर