महाकुम्भ : जनपद के प्रमुख स्थान फसाद लाइटिंग से होंगे रोशन

-96 सड़कों का सौन्दर्यीकरण होगा, डीएफओ लगवायेंगे डेढ़ लाख पेड़

प्रयागराज, 01 जुलाई (हि.स.)। महाकुम्भ 2025 को दिव्य एवं भव्य बनाने के दृष्टिगत प्रयागराज जनपद के सौंदर्यीकरण के सम्बंध में मण्डलायुक्त विजय विश्वास पंत की अध्यक्षता एवं मेलाधिकारी तथा सम्बंधित अधिकारियों की एक बैठक आयुक्त कार्यालय स्थित गांधी सभागार में हुई। जिसमें पर्यटन के दृष्टिकोण से जनपद के प्रमुख स्थानों पर फसाद लाइटिंग लगाने के प्रस्ताव सहित अन्य विषयों पर चर्चा हुई।

सोमवार शाम बैठक में मण्डलायुक्त ने कहा कि इसके अंतर्गत नैनी ब्रिज, शंकर विमान मंडपम, अलोप शंकरी मंदिर, नागवासुकी, श्रृंगवेरपुर धाम, ओडी फोर्ड तथा शास्त्री ब्रिज को विभिन्न प्रकार की फसाद लाइटिंग से सजाया जायेगा। लगभग दस लाख स्क्वॉयर फिट में स्ट्रीट आर्ट बनाने के दृष्टिगत कंटेंट भी फाइनलाइज किया जा रहा है ताकि वॉलपेंटिंग एवं म्यूरल्स के माध्यम से प्रयागराज एवं महाकुम्भ की महिमा पूर्णतः दर्शाई जा सके। शहर के विभिन्न स्थानों पर ग्रीन बेल्ट डेवलपमेंट के दृष्टिगत डीएफओ द्वारा कुम्भ मद से 1.5 लाख पेड़ भी लगाए जा रहे हैं। इसके अतिरिक्त शहर की 96 सड़कों का सौंदर्यीकरण कराया जा रहा है, जिसके अंतर्गत प्रयागराज के सभी मुख्य मार्गों, फ्लाईओवर का भी सौंदर्यीकरण कराया जाएगा। विद्युत विभाग द्वार परेड एरिया, एयरपोर्ट एवं बाघम्बरी रोड पर अंडर ग्राउंडिग का काम तथा पेशवाई एवं अन्य मुख्य मार्गों पर फाइबर एवं सर्विस केवल की बंडलिंग का काम कराया जायेगा।

मण्डलायुक्त ने कहा कि आने वाले श्रद्धालुओं के बेहतर गाइडेंस हेतु प्लेस आइडेंटिफ़िकेशन के 175, ओवरहेड 12, एडवांस डायरेक्शन साइन बोर्ड 106, पार्किंग बोर्ड 305, मल्टी लिंग्वल साइन बोर्ड 150 एवं मैप टाइप इमेज बोर्ड 48 लगाए जा रहे हैं। बैठक में मण्डलायुक्त ने नगर आयुक्त को निर्देशित किया की शहर के सभी अवैध साइन बोर्डों को चिह्नित कर हटाएं तथा अवैध रूप से साइन बोर्ड लगा रहे एजेंसियों एवं व्यक्तियों पर कड़ी कार्रवाई करें।

हिन्दुस्थान समाचार/विद्याकान्त/आकाश

   

सम्बंधित खबर