ब्लॉक नगरोटा गुजरू की पंचायत लाखड़ी में किसानों के लिए एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित

कठुआ 02 फरवरी (हि.स.)। कठुआ के मुख्य कृषि अधिकारी संजीव राय गुप्ता के नेतृत्व में कृषि विभाग कठुआ के अधिकारियों की टीम ने कठुआ के ब्लॉक नगरोटा गुजरू की पंचायत लाखड़ी में उप-मिशन ऑन एग्रीकल्चरल एक्सटेंशन के तहत किसानों, विशेष रूप से महिला उद्यमियों के लिए एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया।

इस अवसर पर कृषक समुदाय की 200 से अधिक महिलाएं और कार्यक्रम में मशरूम उत्पादकों ने भाग लिया। इस अवसर पर बोलते हुए डीडीसी सदस्य नारायण दत्त त्रिपाठी ने कहा कि मुख्य कृषि अधिकारी कठुआ के मार्गदर्शन में कृषि विभाग कठुआ हमेशा गरीबों, जरूरतमंद किसानों और महत्वाकांक्षी उद्यमियों के पक्ष में खड़ा है। प्रशिक्षण कार्यक्रम से कृषक समुदाय, विशेषकर महिला किसानों और मशरूम उत्पादकों को अपनी आय बढ़ाने में लाभ होगा। कठुआ के मुख्य कृषि अधिकारी संजीव राय गुप्ता ने कहा कि कृषि विभाग कृषि आय बढ़ाने के लिए कृषक समुदाय को सभी सहायता, साधन और तरीके प्रदान कर रहा है और इस तरह के प्रशिक्षण कार्यक्रम से हमेशा किसानों को लाभ होता है, कृषि क्षेत्र में युवा उद्यमियों को प्रेरित किया जाता है जिससे महिला किसानों की बड़े पैमाने पर भागीदारी होती है। यह संख्या वास्तव में क्षेत्र के युवा उद्यमियों के लिए भी प्रेरणादायक है। उन्होंने क्षेत्र में मशरूम की खेती पर भी जोर दिया और लाखड़ी की रेवा रानी की क्षेत्र में मशरूम पालन में उनकी उद्यमशीलता के लिए प्रशंसा की, जिसमें 100 से अधिक महिला किसान शामिल हैं।

गौरतलब है कि लाखड़ी की रेवा रानी आसपास के क्षेत्र के विभिन्न स्वयं सहायता समूहों के साथ काम कर रही हैं और उन्हें मशरूम पालन के लिए स्थानीय स्तर पर बने पाश्चुरीकृत खाद बैग उपलब्ध करा रही हैं। वह क्षेत्र में अतिरिक्त व्यवसाय के रूप में मधुमक्खी पालन, डेयरी का कार्य भी कर रही हैं। इस अवसर पर अश्वनी गुप्ता उपमंडल कृषि अधिकारी बिलावर, बरिंदर गुप्ता एईओ नगरोटा गुजरू और कृषि विस्तार क्षेत्र नगरोटा गुजरू के अन्य अधिकारियों सहित क्षेत्र के पंच सरपंच भी शामिल थे।

हिन्दुस्थान/समाचार/सचिन//बलवान

   

सम्बंधित खबर