बीजापुर : 25 लाख का इनामी नक्सली कमांडर बारसे देवा की मिली तस्वीर

बीजापुर, 02 फरवरी (हि.स.)। जिले के ग्राम टेकुलगुड़म मुठभेड़ का मास्टरमाइंड 25 लाख का इनामी नक्सली कमांडर बारसे देवा की तस्वीर शुक्रवार को सामने आई है। उल्लेखनीय है कि इस टेकुलगुड़म मुठभेड़ में तीन जवानों की शहादत हुई थी और 15 जवान घायल हुए थे।

नक्सली कमांडर हिड़मा को एक साल पहले नक्सलियों के सेंट्रल कमेंटी का सदस्य बनाए जाने के बाद अब बारसे देवा को नक्सलियों के बटालियन नम्बर एक का कमान सौंपा गया है। नक्सली संगठन में एके 47 लेकर चलने वाला देवा बारसे इसके पहले दक्षिण सब जोनल ब्यूरो, दरभा डिवीजन प्रभारी, प्रेस यूनिट और प्रभारी डिवीजन समन्वय का पद भी संभाल चुका है। उल्लेखनीय है कि देवा अनपढ़ है, लेकिन वह स्थानीय भाषा के अलावा उड़िया, तेलगु, मराठी और हिंदी भाषा भी जानता है। नक्सलियों की प्रेस टीम में काम करने की वजह से उसने तकनीकी जानकारियां भी हासिल की है। लंबे समय तक नक्सलियों की मिलिट्री डिविजन में काम करने से वह रणनीति बनाने में माहिर है।

नक्सली कमांडर बारसे देवा ने कई बड़ी नक्सली वारदातों में शामिल रहा है, 25 मई 2013 को दरभा-झीरम घाटी में हुए सबसे बड़े नक्सली हमले में दरभा डीविजन के नक्सलियों की अहम भूमिका दी, इनमें देवा भी शामिल था। 26 अप्रैल 2023 को अरनपुर नक्सली हमले में 10 जवानों की शहादत और दंतेवाड़ा जिले के साथ-साथ सुकमा इलाके में भी लगातार हो रही नक्सली वारदात में इसी कमेटी के नक्सली शामिल थे, जिसका नेतृत्व देवा कर रहा था।

हिन्दुस्थान समाचार/राकेश पांडे

   

सम्बंधित खबर