कटिहार रेलमंडल क्षेत्र में ट्रेन घटनाओं को लेकर आरपीएफ ने चलाया जागरूकता अभियान

कटिहार, 04 फरवरी (हि.स.)। कटिहार रेलमंडल क्षेत्र अंतर्गत ट्रेनों में घटनाओं को रोकने के लिए रेलवे सुरक्षा बल द्वारा रविवार को कटिहार रेलवे स्टेशन पर ट्रेनों में यात्रियों के बीच विशेष जागरूकता अभियान चलाया गया। इस दौरान आरपीएफ द्वारा यात्रियों को जागरुक करते हुए एलईडी टीवी के जरिए वीडियो दिखाकर सावधानी बरतने की अपील करते हुए कहा गया कि यात्रा के दौरान अपरिचित लोगों से दूर रहने, अपने सामानों की सुरक्षा स्वयं करने, अनजान लोगों के साथ कुछ भी खानपान का सेवन नहीं करने आदि के संबंध में 11 सुझाव वीडियो दिखाकर बताते हुए जागरूक किया गया।

उल्लेखनीय है कि रेलवे बोर्ड के निर्देश पर आफ पोस्ट व ईस्ट पोस्ट कमांडर राकेश कुमार के नेतृत्व में एनएफ रेलवे में पहली बार वीडियो के जरिए कटिहार स्टेशन में जागरूकता अभियान शुरू हुआ। इसी कड़ी में रविवार को कटिहार जंक्शन के प्लेटफार्म संख्या एक पर खड़ी अमरनाथ एक्सप्रेस, राजधानी एक्सप्रेस सहित लंबी दूरी की कई ट्रेनों में आरपीएफ द्वारा पूरे टीम के साथ जागरूकता अभियान चलाया गया।

आरपीएफ इंस्पेक्टर राकेश ने आम यात्रियों से अपील किया की वीडियो में दिखाए गए घटनाओं को देखकर सबक ले और सावधानी बरते। वही यात्रा के दौरान किसी भी प्रकार की घटना, समस्या आदि होने की स्थिति में टोल फ्री नंबर 139 का उपयोग करे। इसके अलावा यात्रियों को महिला व विकलांग बोगी में अनाधिकृत रूप से यात्रा नही करने का सुझाव दिया। इस मौके पर आरपीएफ के कई पदाधिकारियों के साथ दर्जनों जवान मौजूद थे।

हिन्दुस्थान समाचार/विनोद/चंदा

   

सम्बंधित खबर