मप्रः सोमवार से शुरू होंगीं बोर्ड परीक्षाएँ, तैयारियां पूर्ण

- कलेक्टर ने दिए निर्देश - पूरी तरह सतर्क व मुस्तैद रहकर सम्पन्न कराएँ परीक्षाएँ

ग्वालियर, 4 फरवरी (हि.स.)। मध्य प्रदेश में माध्यमिक शिक्षा मण्डल द्वारा आयोजित की जा रहीं 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं को सुव्यवस्थित एवं नकल रहित सम्पन्न कराने के लिये जिला प्रशासन द्वारा पुख्ता तैयारियाँ की गई हैं। जिले में 10वीं कक्षा की परीक्षा सोमवार, 05 फरवरी से एवं कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षा मंगलवार, 06 फरवरी से शुरू हो रही है।

परीक्षा के प्रश्न पत्र गोपनीयता के साथ निर्धारित केन्द्रों तक पहुँचे और बच्चे तनाव मुक्त वातावरण में परीक्षा दें, यह सुनिश्चित करने के लिये विशेष प्रयास किए गए हैं। कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह के निर्देशन में परीक्षा की शुचिता बनाये रखने के लिये विशेष कदम उठाये गये हैं। उन्होंने परीक्षा में संलग्न सभी अधिकारी-कर्मचारियों से पूरी तरह सतर्क व मुस्तैद रहकर सुव्यवस्थित ढंग से परीक्षाएँ सम्पन्न कराने के निर्देश दिए हैं।

कलेक्टर ने रविवार को बोर्ड परीक्षा सम्पन्न कराने के लिये माध्यमिक शिक्षा मण्डल द्वारा जारी किए गए दिशा-निर्देशों का अक्षरश: पालन कर परीक्षाएँ सम्पन्न कराने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने स्पष्ट किया है कि पुलिस थाने पर कलेक्टर प्रतिनिधि सहित सभी संबंधित अधिकारी निर्धारित समय पर पहुँच जाएँ।

परीक्षा केन्द्र पर कलेक्टर प्रतिनिधि की मौजूदगी में केन्द्राध्यक्ष प्रात: 8.30 बजे प्रश्न-पत्र के बॉक्स खोल सकेंगे। इससे पहले प्रश्न-पत्र के बॉक्स कदापि न खोले जाएँ। इसी तरह बॉक्स से पेपरों के सील बंद पैकेट्स परीक्षा कक्ष में प्रात: 8.45 बजे पहुँचाएँ। परीक्षा कक्ष में पर्यवेक्षक प्रात: 8.55 बजे तक सील पेपर खोलकर परीक्षार्थियों को वितरित करेंगे। जो प्रश्न-पत्र शेष बचेंगे, उन्हें पर्यवेक्षक केन्द्राध्यक्ष कार्यालय में विधिवत जमा करेंगे।

कलेक्टर प्रतिनिधि को परीक्षा के प्रत्येक दिन प्रात: 10 बजे तक केन्द्र पर अनिवार्यत: मौजूद रहना होगा। सभी पर्यवेक्षकों को परीक्षा के पहले दिन डेढ़ घंटा पहले और परीक्षा के शेष दिनों में एक घंटा पहले परीक्षा केन्द्र पर उपस्थित होना होगा।

परीक्षा केन्द्र पर प्रात: 8 बजे तक परीक्षार्थियों को पहुँचना होगा

बोर्ड परीक्षाओं में इस बार परीक्षार्थियों को प्रात: 8 बजे तक परीक्षा केन्द्र पर पहुँचना होगा और विशेष परिस्थिति को छोड़कर प्रात: 8.30 बजे के बाद किसी भी परीक्षार्थी को परीक्षा केन्द्र में प्रवेश नहीं दिया जायेगा। विशेष परिस्थिति में भी केन्द्राध्यक्ष द्वारा प्रात: 8.40 बजे तक प्रवेश की अनुमति दी जा सकेगी। किसी भी परीक्षार्थी को परीक्षा के दो घंटे होने के पहले परीक्षा केन्द्र से बाहर नहीं जाने दिया जायेगा। यदि दो घंटे के बाद कोई परीक्षार्थी जाना चाहता है तो उसे उत्तर पुस्तिका के साथ प्रश्न-पत्र भी जमा करना होगा। निरीक्षण दलों को परीक्षा केन्द्र छोड़ चुके छात्रों के प्रश्न-पत्रों एवं उत्तर पुस्तिका का अवलोकन कराना होगा।

केन्द्राध्यक्ष को भी मोबाइल फोन रखने की अनुमति नहीं

परीक्षा केन्द्र में कलेक्टर के प्रतिनिधि को छोड़कर केन्द्राध्यक्ष व सहायक केन्द्राध्यक्ष सहित किसी को भी मोबाइल फोन रखने की इजाजत नहीं रहेगी। कलेक्टर प्रतिनिधि के अतिरिक्त यदि कोई भी मोबाइल लाता है तो कलेक्टर प्रतिनिधि के समक्ष ही मोबाइल फोन रखकर सील्ड किए जायेंगे। इस आशय का प्रमाण-पत्र भी देना होगा।

जिले में कुल 92 परीक्षा केन्द्र, कुल 50 हजार 808 परीक्षार्थी देंगे बोर्ड परीक्षाएँ

बोर्ड परीक्षाओं के लिये जिले में कुल 92 परीक्षा केन्द्र बनाए गए हैं। इनमें से विकासखंड भितरवार में 10, डबरा में 14, घाटीगाँव में 6, मुरार ग्रामीण में 5 व मुरार शहर के कार्य क्षेत्र में अर्थात ग्वालियर शहर में कुल 57 परीक्षा केन्द्र बनाए गए हैं। इन परीक्षा केन्द्रों में जिले के 525 हाईस्कूल व हायर सेकेण्ड्री स्कूलों के परीक्षार्थी परीक्षायें देंगे। इनमें 243 हाईस्कूल और 282 हायर सेकेण्ड्री स्कूल शामिल हैं। इन परीक्षा केन्द्रों पर कुल 50 हजार 808 विद्यार्थी परीक्षायें देंगे। इनमें 28 हजार 249 हाईस्कूल व 22 हजार 559 हायर सेकेण्ड्री के विद्यार्थी शामिल हैं। कुल विद्यार्थियों में 46 हजार 744 नियमित व 4 हजार 64 विद्यार्थी स्वाध्यायी परीक्षार्थी के रूप में परीक्षायें देंगे।

प्रश्न पत्रों को लेकर सावधानी

माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा तय प्रकियाओं के अनुसार परीक्षाओं के संचालन के लिये तैनात अमले द्वारा मोबाइल का प्रयोग परीक्षा केन्द्र में नहीं किया जाएगा। माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा प्रश्न पत्र की गोपनीयता बनाये रखने के लिये इस वर्ष सभी परीक्षा केन्द्रों के लिये कलेक्टर द्वारा एक-एक प्रतिनिधि की नियुक्ति की गई है, जो प्रश्न पत्र को थाने से परीक्षा केन्द्र एवं परीक्षा कक्षों तक सुरक्षित रूप से पहुँचाने की कार्यवाही में शामिल रहेंगे। इस पूरी कार्यवाही को एप के माध्यम से भी मॉनिटर किया जाएगा। लोक शिक्षण संचालनालय स्तर पर भी सोशल मीडिया के टेलीग्राम व्हाट्सएप आदि प्लेटफार्म पर पेपर लीक करने संबंधी अवैधानिक गतिविधियों पर नियंत्रण के लिये साइबर सेल द्वारा वैधानिक कार्यवाही की जा रही है। इसके लिये साइबर सेल और विभाग की बैठकें नियमित रूप से हो रही हैं।

हेल्पलाइन

माध्यमिक शिक्षा मंडल बोर्ड का टोल फ्री नम्बर- 1800-2330175 प्रतिदिन सुबह 8 बजे से रात्रि 8 बजे तक संचालित हो रहा है। टोल फ्री नंबर पर बच्चों को परीक्षा में तनाव रहित रहने के उपाय के साथ अन्य उपयोगी जानकारी भी दी जा रही है।

हिन्दुस्थान समाचार / मुकेश/मयंक

   

सम्बंधित खबर