टूर आपरेटर और टूरिस्ट गाइड के दल ने देखी ग्वालियर की समृद्ध ऐतिहासिक और सांस्कृतिक धरोहरें

ग्वालियर, 4 फरवरी (हि.स.)। शहर में देशी-विदेशी पर्यटकों की संख्या बढ़ाने और स्थानीय पर्यटन स्थलों का अधिक से अधिक प्रचार करने के प्रयास किए जा रहे हैं। इस कड़ी में जिला प्रशासन, स्मार्ट सिटी कारपोर्रेशन और पर्यटन विभाग द्वारा फेम ट्रिप के माध्यम से देश के अलग-अलग हिस्सों से टूर आपरेटर और टूरिस्ट गाइड का लगभग 60 सदस्यीय दल ग्वालियर बुलाया है। इस दल ने शनिवार और रविवार को यहां विभिन्न समृद्ध ऐतिहासिक और सांस्कृतिक धरोहरों को देखा और ग्वालियर मे पर्यटन को लेकर हो रहे कार्यों की सराहना की।

जनसम्पर्क अधिकारी हितेन्द्र सिंह भदौरिया ने रविवार को बताया कि यह दल शनिवार को अपने तीन दिवसीय प्रवास के तहत ग्वालियर पहुंचा। यहां दल का गर्मजोशी और पारंपरिक ढंग से स्वागत किया गया। इसके बाद जब यह दल ग्वालियर की समृद्ध ऐतिहासिक और सांस्कृतिक धरोहरो को देखने पहुंचा तो उसकी सराहना किये बिना नहीं रह सका। इस दल ने सबसे पहले ग्वालियर किला पहुंचकर वहां पर स्थित ऐतिहासिक घरोहरों को देखा और उनकी सरहाना की। इस अवसर पर ग्वालियर किला और उस पर स्थित अन्य ऐतिहासिक इमारतों के बारे मे सभी को विस्तार से जानकारी दी गई। ऐतिहासिक घरोहरों की जानकारी पाकर दल के सदस्यों ने काफी प्रसंशा की।

उन्होंने बताया कि ग्वालियर की ऐतिहासिकता एयर संगीत व सांस्कृतिक पहचान को पूरे देश व विदेश में एक पहचान मिल सके, इसके लिये जिला प्रशासन, ग्वालियर स्मार्ट सिटी, पर्यटन विभाग द्वारा तीन से पांच फरवरी 2024 तक फेम ट्रिप का आयोजन किया गया है। इस फेम ट्रिप में देश के अलग-अलग हिस्सों से टूर आपरेटर और टूरिस्ट गाइड की लगभग 60 सदस्यीय टीम के सदस्य दो दिन शहर में रुककर ऐतिहासिक घरोहरों सहित पर्यटन स्थलों की सैर करेंगे। पहले दिन दल ने जहां शहर की ऐतिहासिक विरासत ग्वालियर किला, जयविलास पैलेस, मोहम्मद गौस का मकबरा, गुजरी महल सहित शहर के अन्य ऐतिहासिक धरोहरों को देखा तो वहीं रविवार को इस दल ने महाराज बाडा और इसके आसपास के ऐतिहासिक स्थलों का भ्रमण किया।

इस दल मे शामिल पल्लवी शर्मा औऱ तान्या ने अपना अनुभव साझा करते हुये बताया कि ग्वालियर के पास अतुल्य विरासत है और इस विरासत को काफी समय से देखने का उनका मन था और आज इस फेम ट्रिप के माध्यम से वह ग्वालियर और इसकी ऐतिहासिक विरासत को नजदीक से देख पा रही है। उन्होंने पर्यटन के क्षेत्र मे किये जा रहे इन प्रयासो के लिये जिला प्रशासन, ग्वालियर स्मार्ट सिटी व पर्यटन विभाग का शुक्रिया भी अदा किया।

हिन्दुस्थान समाचार / मुकेश

   

सम्बंधित खबर