असम विधानसभा का बजट कालीन सत्र शुरू

गुवाहाटी, 05 फरवरी (हि.स.)। असम विधानसभा का बजट कालीन सत्र आज राज्यपाल के अभिभाषण से शुरू हो गया। यह सत्र 28 फरवरी तक चलेगा। राज्यपाल के अभिभाषण के दौरान विपक्षी सदस्यों द्वारा किए गए शोर-शराबा के बीच राज्यपाल ने लगभग डेढ़ मिनट के अंदर अपना संबोधन समाप्त कर दिया। इसके बाद विधानसभा अध्यक्ष ने इस दौरान दिवंगत हुए विधायकों को श्रद्धांजलि दी।

राज्य के साथ ही देशभर में इस दौरान दिवंगत प्रमुख हस्तियों के शोक में सदन में 1 मिनट का मौन रखा गया। अध्यक्ष बिश्वजीत दैमारी ने बिजनेस एडवाइजरी कमेटी के पैनल तथा पैनल के अध्यक्षों के नामों की घोषणा की।

इसके बाद मुख्यमंत्री डॉ हिमंत बिस्व सरमा की ओर से संसदीय कार्यमंत्री पीयूष हजारिका ने विधानसभा के पटल पर असम सूचना आयोग के वार्षिक प्रतिवेदन को रखा।

संसदीय कार्यमंत्री ने लोकसभा और विधानसभा क्षेत्र के अंतिम सीमा पुनरनिर्धारण से संबंधित गजट नोटिफिकेशन को भी सदन के पटल पर रखा।

जबकि, वित्त मंत्री अजंता नेओग ने वित्त तथा वित्तीय कर विभाग का गजट नोटिफिकेशन सदन के पटल पर रखा। इसके बाद राज्य के कृषि मंत्री अतुल बोरा ने असम एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी जोरहाट के 2017-18 2018-19 2019-20 तथा 2020-21 ऑडिट रिपोर्ट को सदन के पटल पर रखा।

वहीं, वन एवं पर्यावरण मंत्री चंद्रमोहन पटवारी ने 2018-19 तथा 2019-20 विभागीय ऑडिट रिपोर्ट को अलग-अलग से सदन के पटल पर रखा। राज्य के हैंडलूम तथा टेक्सटाइल मंत्री उर्खाओ गौरा बह्म ने असम खादी तथा ग्रामीण उद्योग इंडस्टरीज बोर्ड के 2014-15 से लेकर 2017-18 तक के ऑडिट रिपोर्ट को सदन के पटल पर रखा।

वहीं, राज्य के नागरिक आपूर्ति मंत्री रंजीत कुमार दास ने खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग से संबंधित रिपोर्ट एवं असम फूड सिक्योरिटी अमेंडमेंट से संबंधित गजट नोटिफिकेशन को सदन के पटल पर रखा।

विधानसभा की पब्लिक अंडरटेकिंग कमेटी की रिपोर्ट को विधायक तथा कमेटी के अध्यक्ष रमेंद्र नारायण कलिता ने सदन के पटल पर रखा।

इन सब के बाद मुख्यमंत्री डॉ हिमंत बिस्व सरमा की ओर से राज्य के संसदीय कार्य मंत्री पीयूष हजारिका ने असम पब्लिक एग्जामिनेशन बिल 2024 को सदन के पटल पर रखा। वहीं, पर्यटन मंत्री जयंत मल्लबरुवा ने असम टूरिज्म डेवलपमेंट एंड रजिस्ट्रेशन बिल को सदन के पटल पर रखा। अंत में वित्त मंत्री अजंता नियोग ने 2023-24 के लिए वित्त विभाग के पूरक मांग को सदन के पटल पर रखा। इन दोनों ही विधायकों को ध्वनि मत से सदन के पटल पर रखने की सदन से अनुमति मिल गई।

इसके बाद अध्यक्ष द्वारा कल तक के लिए सदन की कार्रवाई को स्थगित करने की घोषणा कर दी गई।

हिन्दुस्थान समाचार /श्रीप्रकाश/अरविंद

   

सम्बंधित खबर