उप्र बजट : आमजन ने कहा, यह यूपी को अग्रणी पंक्ति में ले जाने वाला बजट

समाजसेवी डॉ. शीलवर्धनभाजपा व्यापार प्रकोष्ठ के प्रदेश संयोजक विनीत अग्रवाल शारदा

मेरठ, 05 फरवरी (हि.स.)। उत्तर प्रदेश सरकार के नए बजट में सभी वर्गों का ध्यान रखा गया है। लोगों ने इस बजट को उत्तर प्रदेश को अग्रणी पंक्ति में लाने वाला बताया है। इस बजट में युवाओं, महिलाओं, किसानों सभी का ध्यान रखा है। जबकि व्यापारी नेताओं ने इस बजट की आलोचना की है।

उद्योग व्यापार प्रतिनिधि मंडल उत्तर प्रदेश पंजीकृत के प्रांतीय अध्यक्ष लोकेश अग्रवाल ने अपनी प्रतिक्रिया में व्यापारियों के लिए बजट को निराशाजनक बताया है। उन्होंने कहा कि बजट में व्यापारी समाज की अनदेखी की गई है। किसी भी प्रकार की राहत व्यापारी समाज को बजट में नहीं दी गई है। जीएसटी लगाते समय सरकार ने वादा किया था कि सभी लोकल टैक्स समाप्त कर दिए जाएंगे, परंतु व्यापारियों की लंबे समय से चल रही मंडी शुल्क समाप्ति की मांग स्वीकार नहीं की गई है। व्यापारियों पर लगाया गया जलकर समाप्त नहीं किया गया है, जबकि 99 प्रतिशत दुकानों में पानी के कनेक्शन की आवश्यकता नहीं है। व्यापारी पेयजल जग सप्लाई करने वालों से ले रहे हैं।

बजट से युवा, किसान, महिलाएं खुश

भाजपा व्यापार प्रकोष्ठ के प्रदेश संयोजक विनीत अग्रवाल शारदा ने इस बजट को उत्तर प्रदेश को उत्तम प्रदेश बनाने वाला बजट बताया। उन्होंने कहा कि बजट में समाज के विभिन्न वर्गों का पूरा ख्याल रखा गया है। यह उत्तर प्रदेश का सबसे बड़ा बजट है। इसमें कनेक्टिविटी विस्तार के साथ महिलाओं, युवाओं, किसानों और गरीबों का पूरा ध्यान रखा गया है।

समाजसेवी डॉ. शीलवर्धन का कहना है कि उत्तर प्रदेश सरकार बिना किसी भेदभाव के विकास कर रही है। सरकार की यह भावना बजट में भी दिखाई दे रही है। यह बजट पूरी ईमानदारी से सभी वर्गों के विकास के लिए तैयार किया गया है। आधारभूत विकास के साथ-साथ समाज के विकास को प्राथमिकता दी गई है।

किसान संजीव कुमार बताते हैं कि उत्तर प्रदेश की योगी सरकार किसानों के हित में कार्य कर रही हैं। बजट में भी इसका पूरा ध्यान रखा गया है। किसानों को 3000 रुपए महीने देने का प्रावधान अति उत्तम है। यह सरकार पूरी तरह से किसानों के हित के लिए समर्पित है।

आईआईएमटी विश्वविद्यालय के पत्रकारिता विभागाध्यक्ष विशाल शर्मा ने भी बजट को सभी वर्गों के लिए हितकारी बताया है। उन्होंने कहा कि गांव, किसान, गरीब, मजदूर, महिला, युवाओं के लिए विकास का बजट है। इसमें अंगुली रखने की भी जगह नहीं है।

अजंता कॉलोनी निवासी गृहिणी अनिता त्यागी बताती है कि महिलाओं के विकास का भी बजट में पूरा ध्यान रखा गया है। इसके लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ प्रशंसा के पात्र है। यह बजट प्रदेश की अर्थव्यवस्था को आगे बढ़ाने में सहायक होगा। इससे प्रदेश की अर्थव्यवस्था को वन ट्रिलियन बनाने में मदद करेगा।

हिन्दुस्थान समाचार/ डॉ. कुलदीप/मोहित

   

सम्बंधित खबर