वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना: अयोध्या-हरिद्वार-ऋषिकेश के लिए विशेष ट्रेन रवाना

जोधपुर, 05 फरवरी (हि.स.)। देवस्थान विभाग की वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना 2023 अंतर्गत अयोध्या-हरिद्वार-ऋषिकेश के लिए विशेष रेलगाड़ी सोमवार को भगत की कोठी रेलवे स्टेशन से रवाना हुई। पशुपालन, गोपालन एवं देवस्थान विभाग के मंत्री जोराराम कुमावत व विधि एवं संसदीय कार्य मंत्री जोगाराम पटेल ने इस विशेष ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। साथ ही तीर्थ यात्रियों को मंगलमय यात्रा के लिए शुभकामनाएं दी।

भगत की कोठी रेलवे स्टेशन पर आज सुबह से ही तीर्थ यात्रियों के आने का सिलसिला शुरू हो गया था। उनके दस्तावेज की जांच के बाद उन्हें ट्रेन में प्रवेश दिया गया।

इस दौरान अतिथियों ने यहां आयोजित सभा को संबोधित भी किया। कैबिनेट मंत्री जोराराम कुमावत व जोगाराम पटेल ने तीर्थ यात्रियों को शुभकामनाएं देते हुए ट्रेन को हरी झंडी दिखाई। इस दौरान शहर विधायक अतुल भंसाली, सूरसागर विधायक देवेंद्र जोशी, पशुपालन, गोपालन एवं देवस्थान विभाग के मंत्री जोराराम कुमावत व विधि एवं संसदीय कार्य मंत्री जोगाराम पटेल, भाजपा नेता प्रसन्नचंद मेहता, प्रो. महेंद्रसिंह राठौड़, जगाराम विश्नोई, मनोहर पालीवाल, नरेन्द्र कच्छवाह, नरेश सुराणा सहित देवस्थान विभाग उदयपुर के अतिरिक्त आयुक्त मुकेश चौधरी उपस्थित रहे।

देवस्थान विभाग राजस्थान (उदयपुर) की आयुक्त प्रज्ञा केवलरमानी ने बताया कि इनमें से भगत की कोठी जोधपुर रेल्वे स्टेशन से 580 वरिष्ठ नागरिकों को अयोध्या-हरिद्वार-ऋषिकेश तीर्थ स्थल की यात्रा के लिए आमंत्रित किया गया था। यात्रा के लिए जोधपुर संभाग से 385 वरिष्ठ नागरिक उपस्थित हुए। ट्रेन में पांच दिन तक यात्रियों के आवास, भोजन आदि की समस्त व्यवस्थाएं देवस्थान विभाग राजस्थान सरकार द्वारा की गई है। ट्रेन में यात्रा कर रहे वरिष्ठ नागरिकों की सहायता के लिए एक ट्रेन प्रभारी, चिकित्सा दल मय आवश्यक दवाइयां एवं उपकरण तथा प्रत्येक कोच में दो अनुरक्षक (कुल 22 अनुरक्षक) की ड्यूटी लगाई गई हैं जो आवश्यक दवाइयां एवं उपकरण उपलब्ध करवाने का जि़म्मा निभाएंगे।

हिन्दुस्थान समाचार/सतीश/संदीप

   

सम्बंधित खबर