पहल: टीबी रोगियों को निक्षय पोषण योजना की राशि अब दो किस्तों में मिलेगी

वाराणसी, 05 फरवरी (हि.स.)। जिले में टीबी मरीजों को निक्षय पोषण योजना के तहत पौष्टिक आहार के लिए उपचार के दौरान (छह माह) हर महीने मिलने वाली राशि अब पांच की जगह दो किस्तों में मिलेगी। टीबी से पीड़ित व्यक्ति को उपचार शुरू होने पर दी जाने वाली पहली लाभ राशि को 1500 रुपये करने का निर्णय लिया गया है। इसके बाद दूसरा लाभ उपचार शुरू होने की तारीख से 84 दिन (उपचार के तीन महीने) पूरे होने पर (1500 रुपये) मिलेगा। यह व्यवस्था जनवरी 2024 से लागू कर दी गई है।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) डॉ संदीप चौधरी ने सोमवार को बताया कि अपर सचिव एवं राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन की मिशन निदेशक एल.एस. चांगसन ने इस संबंध में पत्र भेजकर दिशा-निर्देश जारी किए हैं। मिशन निदेशक की ओर से जारी पत्र में कहा गया है कि भारत सरकार 2030 के वैश्विक लक्ष्य से पांच साल पहले, वर्ष 2025 तक टीबी को समाप्त करने के सतत विकास लक्ष्य (एसडीजी) को प्राप्त करने के महत्वाकांक्षी लक्ष्य के साथ राष्ट्रीय क्षय रोग उन्मूलन कार्यक्रम (एनटीईपी) संचालित कर रही है।

जिला क्षय रोग अधिकारी (डीटीओ) डॉ पीयूष राय ने बताया कि प्रत्यक्ष लाभ अंतरण (डीबीटी) जिसमें निक्षय पोषण योजना (एनपीवाई) के तहत अधिसूचित सभी टीबी रोगियों को उपचार की पूरी अवधि के लिए 500 रुपये प्रति माह का लाभ प्रदान किया जाता है। वर्तमान में टीबी मरीज को निक्षय पोषण योजना के तहत 1000 रुपये का पहला लाभ डीबीटी के माध्यम से दिया जाता है। इसके बाद 500 रुपये का दूसरा लाभ टीबी उपचार की तारीख से 56 दिन पूरे होने पर दिया जाता है। शुरुआत के बाद उपचार अवधि के हर महीने के लिए 500 रुपये का लाभ मिलता है।

उन्होंने बताया कि अब टीबी से पीड़ित व्यक्ति का उपचार शुरू होने पर दी जाने वाली पहली किस्त के रूप में 1500 रुपये करने का निर्णय लिया गया है। इसके बाद दूसरी किस्त के रूप में 1500 रुपये उपचार शुरू होने की तारीख से 84 दिन पूरे होने पर दिए जाएंगे।

-जनपद में टीबी के मरीज

जिला क्षय रोग अधिकारी ने बताया कि जिले में जनवरी 2023 से दिसंबर 2023 तक 17,884 मरीजों को नोटिफाई किया गया तथा जनवरी 2024 से अब तक 1613 मरीजों को नोटिफाई किया जा चुका है। वर्तमान में 7354 रोगियों का सरकार की ओर से इलाज चल रहा है। शेष मरीजों का उपचार पूरा हो चुका है।

हिन्दुस्थान समाचार/श्रीधर/आकाश

   

सम्बंधित खबर